हेयर फॉल की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खा

हेयर फॉल की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खा

अगर आप भी यह सोचकर परेशान हैं कि अच्छी डाइट लेने व अच्छे हेयर ऑयल का प्रयोग करने के बाद भी आपके बाल रूखे बेजान होकर क्यों टूट रहे हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये 5 तरीके. 

दरअसल जब बालों को उचित्र मात्रा में विटामिन, मिनरल्स व प्रोटीन नहीं मिलता या फिर प्रदूषण में ज्यादा देर रहने, बालों की सफाई न करने पर बाल रूखे होकर टूटने या झड़ने लगते हैं. स्त्रियों की ऐसी ही स्वास्थ्य व खूबसूरती से जुड़ी हर छोटी बड़ी कठिनाई को ध्यान में रखते हुए आखिर कैसे ये 5 ढंग अपनाकर आप दोबारा अपने बालों को काला घना व मजबूत बना सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये 5 तरीके. 

ट्रिमिंग को न करें मिस-
अक्सर लोग यह सोचते हैं कि बालों को ट्रिम करवाने से उनके बाल बढ़ने बंद हो जाएंगे. लेकिन सच में ऐसा नहीं होता है. बालों को मजबूत व लंबा बनाने के लिए महीने में कम से कम एक बार बालों को ट्रिम जरूर करवाएं. बालों को ट्रिम करवाने से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलने के साथ बाल जल्दी लंबे भी होते हैं. 

बालों को करें अच्छी तरह शैम्पू-    
बालों को धोने के लिए प्रयोग किए जाने वाले कई शैम्पू में उपस्थित सल्फेट्स बालों से उसका नेचुरल तेल छीनकर उन्हें बेजान व निर्बल बना देते हैं. जिसकी वजह से बालों का झड़ना बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में बाल धोने के लिए ठीक शैम्पू का प्रयोग करना बेहद महत्वपूर्ण है. 

बालों को दें पोषण - बालों को धोने के बाद कंडीशनर करना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन आपको बता दें, बालों के पोषण के लिए सिर्फ शैम्पू व कंडीशनर ही नहीं बल्कि नियमित रूप से ऑयल मालिश भी बहुत ज्यादा आवश्यक है. ऐसा करने से आपके बालों में रक्त संचार अच्छा होता है व बाल स्वस्थ बने रहते हैं.

कॉटन नहीं तकिए के सिल्क कवर का करें इस्तेमाल-
भले ही तकिए के कवर के लिए कॉटन का कवर आपकी पहली पसंद हो लेकिन बालों की स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. कॉटन के कवर व आपके बालों के बीच होने वाली घर्षण आपके बालों के टूटने का कारण बन सकता है.

स्टाइलिश हेयर स्टाइल करें फॉलो-
बालों को स्टाइल करने के लिए कई बार महिलाएं बालों में तरह-तरह के केमिकल,स्प्रे, जैल, मूस, का प्रयोग करती हैं जो बालों की नमी समाप्त करके उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं.कई बार इसकी वजह से बालों में स्प्लिट-एंड्स होने के साथ स्कैल्प को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है. ऐसे में बालों की स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए  स्टाइलिंग उपकरणों का प्रयोग करने की स्थान एक बार फिर पहले की तरह सारे आत्मविशवास के साथ पोनी टेल बनाकर रखें.