लड़कियों के वैजाइना के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक हैं ये चीजें

लड़कियों के वैजाइना के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक हैं ये चीजें

महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट्स को लेकर हमेशा सजग रहती है। और रहे भी क्यों नहीं प्राइवेट पार्ट शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है। ऐसे में आपके द्वारा की गई एक छोटी-सी गलती भी उसे नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही हानिकारक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल वैजाइना के लिए घातक हो सकता है। 

वैजाइना के लिए ना करें इन चीजों का इस्तेमाल:

अगर आप भी सफेद प्यूबिक हेयर के लिए डाई का यूज करती हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि इससे इंफेक्शन फैल सकता है। जी हां, डाई में मौजूद कैमिकल्स, वैजाइना इंफेक्शन, जलन और खुजली का कारण बन सकते हैं।

साबुन में केमिकल होता है इसलिए उसे अपने वैजाइना के अंदर ना आस-पास इस्तेमाल ना करें। इससे वैजाइनल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इससे वैजाइना में जलन और खुजली की समस्या भी हो सकती है।


वैसलीन ल्यूब्रिकेशन के लिए एक बहुत आसान तरीका होता है लेकिन साथ ही ये वैजाइना के लिए हानिकारक भी होता है। इसकी वजह से वैजाइना में इंफेक्शन होने का खतरा होता है।

डाउच एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पानी और सिरका को मिलाकर वैजाइना को साफ किया जाता है। मगर ये वैजाइना में पाए जाने वाला नेचुरल बैक्टीरिया को कम कर देता है।


नीचे की ओर हेयर रिमूवल क्रीम लगाने से उस एरिया पर घाव आदि हो सकता है और साथ ही संक्रमण का खतरा भी हो सकता है। आप चाहें तो वैजाइना को शेव या वैक्‍स कर सकती हैं।

कुछ महिलाएं प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिए ब्लीच का यूज करती हैं लेकिन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें मौजूद कैमिरल्स इंफेक्शन, जलन और रैशज की समस्या पैदा कर सकते हैं।


बुखार से आराम पाने के लिए करें ये इलाज, तुरंत मिलेगी राहत

बुखार से आराम पाने के लिए करें ये इलाज, तुरंत मिलेगी राहत

अक्सर बुखार में शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है। बुखार के तेजी से बढ़ने से बच्चे बहुत ही जल्दी कमजोर होने लगते है। लेकिन हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है जिसे आप बुखार के समय अपना सकते हैं और इससे बुखार का तापमान तुरंत ही कम हो जायेगा।

करें ये इलाज:

# तेजी से बढ़ते बुखार के तापमान को कम करने के लिये आप सबसे पहले दो आलू को घिसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बच्चे की जुराबों में डालकर इन जुराबों को अपने बच्चे को पहनाएं।

# तेजी से बढ़ते बुखार को कम करने के लिये एक सूती कपड़े को ठंडे पानी में भिगाएं, और इसे निचोड़ कर बच्चे के माथे और पैर की जाघों पर कुछ देर के लिए रखें।

# बुखार के समय आप बच्चे को भरपूर मात्रा में ठंडे पदार्थ पीने को दें। आप उस दौरान दही या आइसक्रीम भी खिला सकते हैं। ये आपके बच्चे को हाईड्रेट रखेगा और उसका शरीर ठंडा करके बुखार कम करेगा।

# बुखार के समय कभी भी बच्चे को बॉडी के फिटिंग के कपड़े ना पहनाये। ये बुखार के तापमान को कम करने के बजाय बढ़ाने में मदद करते है इसलिये उस दौरान लूज़ कपड़े पहनाये।