आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू आसान तरीके

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू आसान तरीके

आंखों की जरिए ही हम अपने आसपास की सभी चीजों को बड़ी आसानी से और साफ तौर पर देख सकते हैं। आंखों के स्वस्थ रहने पर ही हम अपने दिनचर्या के सभी कार्यों को बड़ी आसानी से पूरा कर लेते हैं। वहीं आंखों में जब थोड़ी सी भी खराबी आ जाती है तो हमें चश्मे का सहारा लेना पड़ता है जिसके बाद हमारी आंखों को अक्सर डॉक्टरी देखभाल की जरूरत पड़ती है। हालांकि कुछ खास आदतों के जरिए और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर हम अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए नीचे कुछ खास फल और घरेलू तरीके बनाए जा रहे हैं जिसे आप नियमित रूप से इस्तेमाल करके आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

​गुलाब जल
गुलाब जल आंखों के लिए काफी कारगर माना जाता है। वैसे तो यह मूड को फ्रेश करने और त्वचा को निखार देने का भी काम करता है लेकिन कुछ वैज्ञानिक अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गई है तो गुलाब जल का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डॉक्टर की सलाह लेकर आप गुलाब जल की दो तीन बूंद को हफ्ते में दो से तीन बार आंखों में डाल सकते हैं। यहां आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल को साफ करने के लिए भी काफी मददगार साबित होगा।

​सरसों का तेल
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के द्वारा कई लोगों पर ट्रायल करके यह देखा गया कि सरसों का तेल इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। ट्रायल करने के दौरान लोगों के पैरों में करीब 10 मिनट तक रोजाना सरसों के तेल की मालिश की गई और उनके देखने की क्षमता में सकारात्मक रूप से सुधार भी देखने को मिला। इसलिए वैज्ञानिक सबूतों के आधार पर आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए पैरों के तलवे में सरसों के तेल से रोजाना 10 मिनट तक मालिश करें आपको सकारात्मक रूप से इसका फायदा देखने को मिलेगा।

​एक्सर्साइज करें
आंखों की देखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना भी बहुत जरूरी माना जाता है। इस पर डॉक्टरी अध्ययन भी किए गए हैं जिसमें इस बात की पुष्टि होती है कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले और हेल्दी वेट रखने वाले लोगों में आंखों की रोशनी काफी अच्छी होती है। वजन बढ़ने के कारण टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित लोगों में भी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है यही वजह है कि संतुलित वजन आंखों की रोशनी के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होता है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें और अपनी आंखों को स्वस्थ रखें।

​बादाम
बादाम का सेवन करने से भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार बादाम में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ ही खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आपको दूध और बादाम दोनों में मौजूद विटामिन-ए की मात्रा मिलेगी जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करती है। ज्यादातर लोगों के द्वारा आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बादाम मिल्क का सेवन रात को सोने से पहले जरूर किया जाता है।

​आंवला का सेवन
आंवला एक ऐसा फल है जिसे आप अलग-अलग रूपों में खा सकते हैं। इसकी चटनी से लेकर इसके अचार और मुरब्बे के साथ- जूस के रूप में भी सेवन किया जाता है। दरअसल इसमें विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। एंटी ऑक्सीडेंट रेटिना को स्वस्थ रखने का काम करती है। वहीं, रेटिना का स्वस्थ बने रहना हमारी आंखों की रोशनी को मेंटेन रखने में मददगार साबित होता है।

​इन फूड्स का भी करें सेवन
ऐसे कई खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जिसका सेवन करने के कारण हमारे आंखों की रोशनी स्वस्थ बनी रहती है। इनमें प्रमुख रूप से गाजर, ब्रोकली, अखरोट, पालक और केल गिना जाता है। इसलिए इन फूड्स को अपनी डायट में शामिल करके आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।


आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में हर व्यक्ति को करना चाहिए इन पांच चीजों का सेवन

आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में हर व्यक्ति को करना चाहिए इन पांच चीजों का सेवन

सर्दियों का मौसम खान-पान के लिहाज से काफी अहम होता है। इस सीजन में कुछ खास फल और सब्जियां ऐसी हैं, जिन्हें खाने से आपकी इम्युनिटी पावर बढ़ने के साथ आप छोटी-मोटी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। आज हम आपको ऐसी फल-सब्जियां बता रहे हैं, जिन्हें आयुर्वेद के अनुसार शक्तिवर्धक और रोगनाशक माना जाता है।

पालक से दूर रहता है इंफेक्शन 
इस सब्जी की खपत से शरीर को बेहद फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन मिलते हैं। जैसे विटामिन ए और सी। इसमें विटामिन-के की मात्रा भी काफी होती है, जिससे बोन मास को स्ट्रेंथ मिलती है। यह सब्जी मौसम में इन्फेक्शन से दूर रहने में भी मदद करती है।

चुकंदर भी फायदेमंद 

चुकंदर पूरे साल मिलता है लेकिन इस मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, इसलिए ऐसे फूड लेने के लिए कहा जाता है, जो कम कैलरी के हों मगर जिनमें पोषण यानी न्यूट्रिएंट वैल्यू ज्यादा हो, जो चुकंदर यानी बीटरूट में है। 

 मूली से बढ़ती है इम्युनिटी 

ठंड की सबसे लोकप्रिय सब्जियों और सलाद में से एक है मूली। मूली में मैग्निशियम, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मिनरल्स की काफी मात्रा में होती है। आयुर्वेद के अनुसार इसे डाइट में लेने से बॉडी हमेशा हेल्दी बनी रहती है। 

 गाजर में है विटामिन का भरमार

इसमें कैरोटिन की मात्रा बाकी के फल और सब्जियों से ज्यादा होती है। साथ ही इसमें काफी तरह के विटामिन भी मौजूद होते हैं। जैसे विटामिन बी, सी, डी, ई और के। मूली की तरह इसे सलाद में भी लिया जा सकता है और सब्जी भी बनाई जा सकती है। दोनों ही तरह से गाजर बहुत हेल्दी है. 

 बैक्टीरिया से लड़ता है संतरा 

संतरे को सर्दी में लेने के काफी फायदे हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी होती है, जिससे इस मौसम में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है। सबसे खास है कि यह लो-कैलरी फ्रूट है यानी इसे लेने से वजन नहीं बढ़ेगा।


भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उत्तराखंड से करेंगे इतने दिन के देशव्यापी दौरे की आरंभ, जाने कब       हिना खान ने रेड बिकिनी में शेयर की जबरदस्त बोल्ड फोटो, फैंस बोले- तुम्हारी अदाओं पर...       एनआईए ने इस फर्जीवाड़े की आड़ में मानव तस्करी का गिरोह चलाने वाले लोगो को किया अरेस्ट       कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि संबंधी ‘काले कानूनों’ को लेकर बोली यह बड़ी बात       केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय में दोषी ठहराए गए नेताओं को लेकर की यह बड़ी अपील       चक्रवाती तूफान बुरेवी को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया यह हाई अलर्ट, जाने आएगा कहा व कैसे       ओडिशा के मयूरभंज में किए गए आज तड़के भूकंप के झटके महसूस, जाने तीव्रता       फाइजर कंपनी की वैक्सीन को लेकर हिंदुस्तान पर टिकी निगाहे       राहुल गांधी की साख पर टिप्पणी करते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बोली यह बड़ी बात       अगर महीने में कमाना चाहते है 1 लाख रुपये तो 50 हजार लगाकर प्रारम्भ करे यह कारोबार       देश में इस दशा के दौरान अच्छी कमाई करने के लिए प्रारम्भ करे यह खास बिजनेस        ED की टीमों ने उत्तर प्रदेश सहित 8 राज्यों में पीएफआई के इतने ठिकानों पर की छापेमारी       आज दिनभर बनी रहेगी भारत की इन ताजातरीन खबरों पर सबकी नजर, जिनका पड़ेगा आपकी जिंदगी पर प्रभाव       पढ़े कोविड-19 संक्रमण की स्थिति, से लेकर किसानों और सरकार के बीच मीटिंग तक दुनियां की 10 बड़ी खबरे       जेजेपी नेता दिग्विजय चौटाला ने प्रदेश सरकार से किसान आंदोलन के दौरान किसानों को लेकर की यह बड़ी मांग        बीजेपी ने इस बार मेरठ-सहारनपुर शिक्षक खंड के चुनाव में खड़े शिक्षक नेता ओम प्रकाश शर्मा का वर्चस्व तोड़ा       आईआईटी ग्लोबल समिट 2020 में भाग ले सकते है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जाने इन विधार्थियो को करेंगे संबोधित       भारत ने गवाई तीन मैच की वन-डे सीरीज, जाने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का पूरा शेड्यूल       हरियाणा में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु का आंकड़ा हुआ बढ़कर इतना, जाने खबर       सिंघु बॉर्डर पर कोविड-19 वायरस के दौरान प्रदर्शनकारी किसानों में फैला इन बीमारियों का कहर