बाल झड़ने की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खा

बाल झड़ने की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खा

आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी बाल के झड़ने की शिकायत करते हुए नजर आते हैं। झड़ते हुए बालों को अच्छा करने के लिए लोग कई सारे कैमिकल प्रोडक्ट्स, शेम्पू, ऑयल, कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं। कई बार ये प्रोडक्ट्स बालों को खूबसूरत बना देते हैं, पर कई मामलों में इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ते हैं।



अगर, आप भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करके थक गए हैं व बालों का झड़ना फिर भी बंद न हुआ हो तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक घरेलु नुस्खा। इस नुस्खे के लिए आपको चुकंदर व आंवले की आवश्यकता होगी।

फाइबर व बेटासायनिन से भरपूर
चुकंदर में फाइबर, फ्लेवोनॉयड्स व बेटासायनिन पाया जाता है, जो स्किन व बालों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। चुकंदर से झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

कैसे करें चुकंदर का प्रयोग ?
झड़ते बालों की समस्या से निपटने के लिए चुकंदर के जूस को लीजिए। इस जूस में थोड़ी सी मेहंदी व आंवला का पाउडर अच्छे से मिक्स कीजिए। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लीजिए।

नींबू व दही के साथ भी कर सकते हैं इस्तेमालचुकंदर का प्रयोग नींबू, दही व मेथी दाने के साथ भी किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक चुकंदर को पीस लीजिए। इस पेस्ट में नींबू का रस, 1 चम्मच दही व मेथी दाने (रातभर) का पेस्ट मिलाकर रखिए। इस पेस्ट में आंवला का पाउडर डालकर मिलाइए। इसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाकर सूखने दीजिए। पेस्ट के सूखने के बाद इसे पानी से धो लीजिए। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का प्रयोग करने से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

स्किन भी बनेगी ग्लोइंग
सर्दियों में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चुकंदर का प्रयोग किया जा सकता है। आप चाहे तो
चुकंदर के जूस में बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर व मसूर की दाल मिलाकर पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सरलता से निकल जाएगा व स्किन भी पहले से स्फॉट हो जाएगी। आप चाहे तो चुकंदर के जूस को भी चेहरे पर लगा सकते हैं व हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं। हफ्ते में दो या तीन बार चुकंदर के जूस से चेहरे पर मसाज करने से स्किन पर ग्लो आ सकता है।