...तो इसलिए कहा जाता है 'चिकनपॉक्स' को माता!

...तो इसलिए कहा जाता है 'चिकनपॉक्स' को माता!

अक्सर छोटे बच्चों में चिकनपॉक्स की बीमारी हो जाती है। इस बीमारी को हम चेचक भी कहते हैं और भारत के अधिकतर लोग इसे माता भी कहते हैं। अब ये किसी को समझ में नहीं आता कि इस बीमारी को माता क्यों कहते हैं। शायद आप भी नहीं जानते होंगे इस बारे में।

'चिकनपॉक्स' को क्यों कहते है माता:

सिर्फ गाँव ही नहीं बल्कि शहर के लोग भी इसे हिंदी में माता ही कहते हैं। चिकनपॉक्स एक ऐसी बीमारी है जो खसरा के फैलने से होती हैं। ये सीधे-सीधे 'हाइजीन' से जुड़ी हुई है। इसे माता की सजा कहा जाता है और इस दौरान दवाई भी लेना मना होता है। जब चेचक किसी को भी होता है तो उस समय सिर्फ नीम की डालियाँ या फिर नीम के पत्ते से ही उपाय किया जाता है। 

माता की पूजा:

दरअसल, इस बीमारी के चलते मरीज को ले जा कर शीतला माता की पूजा की जाती है जिससे उनका प्रकोप ठंडा होता है। इसलिए भी इस बीमारी को माता कहा जाता है। शीतला माता के एक हाथ में झाड़ू और दूसरे हाथ में पवित्र जल का पात्र होता है और इसी झाड़ू से माता रोग देती है और सही पूजा और सफाई रखने से और साफ़ जल से बीमारी को खत्म भी कर देती है।

शीतला अष्टमी:

इसमें शीतला अष्टमी भी बनाई जाती है। इस खास दिन पर घर में कुछ भी गर्म नहीं पकाया जाता है और माता के भोग के लिए भी खाना एक दिन पहले पकाया जाता है। साथ ही ये कहते हैं कि इसी के बाद माता अपनी सजा से इंसान को मुक्त कर देती है।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       दो साल की मेहनत के बाद बना डाली लकड़ी की रॉयल एनफ़ील्ड बुलेट       OMG! शराब पीते ही लोग क्यों बोलने लग जाते हैं अंग्रेजी?       बिहार का ये किसान उगा रहा है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप       बॉयफ्रेंड संग होटल में गई थी महिला, अचानक आ गया पति, फिर हुआ कुछ ऐसा       पति की मृत्यु के बाद महिला ने दो बेटों के साथ की खुदकुशी       कामयाबी: सीमा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया       आईपीएल 2021: बाकी मैचों की मेजबानी के लिए श्रीलंका ने आगे बढ़ाए कदम, कहा...       आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी हैं कीमतें       देश में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 4 लाख से अधिक नए केस       UP: गांवों में भी जमकर टूटा कोविड-19 का कहर       मायावती ने कहा कि मजदूरों के पलायन के मामले पर नाटक कर रहे हैं सीएम Kejriwal       जीत के बाद ममता का पीएम Modi पर निशाना, कहा...       90 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 4 साल का मासूम       कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों में मिली नई बीमारी       रोकना संभव, देश के शीर्ष वैज्ञानिक ने बताई बड़ी बात       कोरोना संकट में सेना के रिटायर डॉक्टरों की सराहनीय पहल       भारत में कोरोना का कहर, इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस       कोरोना से लड़ाई में साथ आए UK में रहने वाले भारतीय       स्वामी ने PMO पर लगाए गंभीर आरोप, लंदन में क्वारंटाइन किए गए हैं विदेश मंत्री जयशंकर