सर्दियों में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाता है ये घरेलू नुस्खा, जाने

सर्दियों में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाता है ये घरेलू नुस्खा, जाने

सर्दियों में अक्सर दर्द की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए आपको आज हम कुछ तरीका बताने जा रहे है जिन्हे अनुसरण कर अआप इन समस्याओ से तुरंत छुटकारा पा सकते है तो देर किस बात की है आइये जानते है इन उपायो के बारे में

- सर्दियों के मौसम में अगर आपको साँस लेने से सीने में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो डरे नहीं तुरंत चिकित्सक के पास जाए व जब रिपोर्ट अच्छा हो तब आप इस समस्या से निजात पाने के लिए सरसो ऑयल को गरम कर नीचे की दिशा में मसाज कर सकते है ऐसा करें से आपको आराम मिल जाएगा.

- अगर आपको शरीर में कहीं भी हड्डियो में दर्द की समस्या उत्पन्न हो गयी है तो ऐसा होने पर गर्म पानी की बॉटल से उस जगह पर सेंक दे ऐसा करने से धीरे धीरे उस जगह पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगेगा व आपको आराम मिलने लगेगा इसके अतिरिक्त अगर तेज धूप मिल पा रही है तो आप धूप पर भी बैठ सकते है.

- सर्दियों में विटामिन बी का सेवन जरूर करे या फिर इसे दवाइयों के रूप में अपने डाइट में ले सकते है ऐसा करें से आपको दर्द परेशान नहीं करेगा. लेकिन अगर नेचुरल सोर्सेज से विटामिन लेना चाहते है तो इसके लिए आप जैसे मीट, मछली, वस्तु अंडे, सोयाबीन, दलिया, साबुत अनाज, दाल और मूंगफली को अपने खाने में नियमित रूप से खाने में शामिल करे.