मन हल्‍का करने के लिए रो लेने से क्या होते है फायदे,जाने

मन हल्‍का करने के लिए रो लेने से क्या होते है फायदे,जाने

आज के समय में अच्‍छी सेहत हर कोई चाहता है. सभी अपनी सेहत को बेहतरीन रखने की कोशिश करते हैं. ऐसे में अच्छी सेहत के लिए अक्‍सर हंसने की सलाह दी जाती है.

लेकिन यह सच भी है कि रोने से भी बड़ा लाभ होता है. जी हाँ, कभी-कभी रो लेने से भी सेहत को कई फायदे होते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं रोने के फायदे.

मन हल्‍का - आप सभी ने देखा ही होगा कई बार रोने के बाद मन हल्‍का हो जाता है और अच्छा लगने लगता है. इसी के साथ वैज्ञानिकों द्वारा की गई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि आंसुओं के जरिये मन का बोझ उतर जाता है और व्यक्ति हल्का महसूस करता है.

नेगेटिव एनर्जी दूर - जी दरअसल जब मन पर कोई दबाव, कोई बोझ होता है तब रोना आता है. ऐसे में दिल में कुछ नकारात्‍मक विचार आ रहे हों तो रो लेना चाहिए क्योंकि रोने से नेगेटिव एनर्जी फ्भाग जाती है. जी हाँ, जब हम रोते हैं तो हमारे अंदर भरे सारे नकारात्‍मक विचार आंसुओं के बहाने बाहर निकल जाते हैं.

आंखें होती हैं साफ - हम सभी जानते ही हैं कि आंखों को धूल-मिट्टी और प्रदुषण का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में इस वजह से कई हानिकारक तत्व आंखों के पास जमा होने लगते है लेकिन जब हम रोते हैं तो आंसुओं के साथ ये तत्व भी बाहर निकल जाते हैं. जी दरअसल, आंसुओं में लाइसोजाइम एंटी बैक्टेरियल और एंटी वायरल तत्‍व होते हैं. ऐसे में जब आंसू निकलते हैं, तो इनसे आंखें साफ हो जाती हैं.

आंखों में कायम रहती है नमी - आपको बता दें कि नहीं रोने से आंखों की मेमब्रेन की चिकनाहट कम होने लगती है और इसका असर हमारी आंखों की रोशनी पर पड़ता है. ऐसे में आंखों से निकलने वाले आंसू इस चिकनाहट को बनाए रखते हैं. इससे आंखों में नमी बनी रहती है. वैसे हम इन सभी बातों को पुष्टि नहीं करते हैं आपको इन्हे मानने से पहले डॉक्टर्स, वैज्ञानिकों से सलाह लेनी चाहिए.