सिरदर्द से आराम पाने के लिए अपनाए यह घरेलू तरीके

सिरदर्द से आराम पाने के लिए अपनाए यह घरेलू तरीके

सिरदर्द की तकलीफ हर किसी को थोड़ी या अधिक होती ही है. कार्य की अधिक, वित्तीय प्रबंधन या संबंधों में कड़वाहट के चलते जब मन बेचैन होता है तो दिमाग में रक्त का संचार धीमा पड़ जाता है, जिससे यह कठिनाई होती है. 

ज्यादातर लोग नियमित रूप से सिरदर्द की दवा लेने लगते हैं, जो कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती हैं. कुछ घरेलू व ऐसे तरीका हैं, जिन्हें घर पर ही आजमाया जाए तो सिरदर्द से आराम मिलता है. सबसे बड़ी औषधि तो खुश रहना ही है. कठिन हालातों में धैय नहीं खोएं व शांत रहें. ध्यान डाइवर्ट करें. अच्छा संगीत या पौधों की देखभाल करने से भी सिरदर्द में राहत मिलती है. अलबत्ता इन तरीकों से राहत मिल जाती है, लेकिन लगातार रहे तो चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए. कुछ घरेलू तरीका सिरदर्द से तत्काल राहत दे सकते हैं.


1. तुलसी की पत्तियां
सिर दर्द होने पर कुछ लोग चाय या कॉफी पीते हैं. आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर उसका सेवन करें. ये किसी भी चाय व कॉफी से कहीं अधिक अच्छा व लाभकारी है.

2. लौंग सूंघें
तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कीजिए. अब गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. सिर दर्द कम हो जाएगा.

3. सेब पर नमक लगाकर खाएं
अगर आपको सिर दर्द है तो आप एक सेब काट लें व उस पर नमक लगाकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है. हालांकि एसिडिटी के कारण होने वाले सिरदर्द में इसका इस्तेमाल पूछकर ही करें.

4. काली मिर्च व पुदीने की चाय
सिरदर्द में काली मिर्च व पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत लाभकारी होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं.

5. एक्यूप्रेशर
सिरदर्द होने पर अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे व इंडेक्स फिंगर के बीच की स्थान पर हल्के हाथ से मसाज करें. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा.