डायबिटीज के रोगी जरूर पीएं नीम गिलोय का ये जूस, मिलेगा लाभ

डायबिटीज के रोगी जरूर पीएं नीम गिलोय का ये जूस, मिलेगा लाभ

डायबिटीज रोगियों को हर चीज बहुत देख परख के खानी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि खानपान को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही ब्लड शुगर लेवर को बढ़ा देती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि सबसे पहले आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहें। जिस तरह से मीठी चीजें डायबिटीज पेशेंट के लिए जहर है। ठीक उसी तरह से कुछ चीजें ऐसी हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए असरदार हैं। इन्हीं में से एक चीज है नीम और दूसरी चीज है गिलोय। नीम और गिलोय दोनों ही कई औषधियों से भरपूर होती हैं। अगर डायबिटीज के रोगी इसका सेवन करेंगे तो ये उनके शुगर लेवल को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा। जानें नीम और गिलोय का जूस कैसे करेगा डायबिटीज रोगियों को फायदा।

असरदार है नीम और गिलोय

जनरल स्टडीज के मुताबिक नीम की पत्तियों का पाउडर में ऐसी चीज पाई जाती है जो डायबिटीज के लक्षण को कंट्रोल करने का काम करती है। इसके अलावा नीम की पत्तियां चबाने से भी मधुमेह के रोगियों को फायदा होता है। नीम के अलावा आयुर्वेदिक हर्ब गिलोय भी शुगर पेशेंट के लिए बहुत असरदार है। ये भी शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। 

जानिए नीम गिलोय जूस बनाने का तरीका

सामग्री

नीम की पत्तियां- 10 से 15 उबली हुई
गिलोय पाउडर - एक चम्मच
अदरक - एक छोटा सा टुकड़ा
पुदीने की पत्तियां- करीब 10
नमक
काली मिर्च पाउडर
बनाने की विधि- उबली हुई नीम की पत्तियां, एक चम्मच गिलोय पाउडर, एक छोटा सा टुकड़ा अदरक, करीब 10 पुदीने के पत्तियां और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर को मिक्सी के जार में थोड़ा पानी  डालकर पीस लें। जब ये पिस जाए तो उसे एक गिलास में निकालकर इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। इस जूस को रोजाना खाली पेट पीएं। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 


तुलसी, लहसुन और गिलोय से करें चिकनगुनिया का घरेलू इलाज

तुलसी, लहसुन और गिलोय से करें चिकनगुनिया का घरेलू इलाज

एक बार फिर बारिश के साथ चिकनगुनिया का खतरा बढ़ रहा है। हर साल देश में 100-200 नहीं बल्कि हज़ारों लोग चिकनगुनिया बुखार के शिकार हो जाते हैं। चिकनगुनिया में जोड़ों में होने वाला दर्द मरीज़ को बुखार ठीक हो जाने के बाद भी कई समय तक परेशान करता है।

चिकनगुनिया के लक्षण :

- एडिस मच्छर के काटने के दो-तीन दिन बाद ही चिकनगुनिया के लक्षण नजर आते हैं।

- इसमें तेज बुखार और जोड़ों में दर्द होता है। मुख्य रूप से हाथ व पैरों की अंगुलियों में ज्यादा दर्द होता है। 

- सिर में दर्द और मांसपेशियों में जकड़न महसूस होती है।

- मरीज को न्यूरोलॉजिकल समस्या भी हो सकती है।

- जी-मचलना जैसा महसूस होगा और भूख कम लगती है।

- इस बीमारी में शरीर पर जगह-जगह लाल रंग के दाने उभर आते हैं।

डेंगू और चिकनगुनिया में क्या है अंतर

डेंगू में बुखार के साथ-साथ हाथ-पैर में दर्द रहता है, भूख कम लगती है, जी मिचलाना और उल्टी जैसा भी महसूस कर सकते हैं। डेंगू के बुखार का खास लक्षण है सिर और आंखों में तेज दर्द होना। डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स कम होने की वजह से मरीज़ को बहुत कमजोरी हो जाती है। 

वहीं, चिकनगुनिया के लक्षण भी डेंगू से मिलते जुलते हैं, लेकिन इसमें प्लेटलेट्स काउंट कम नहीं होते हैं इसलिए मरीज को डेंगू की तुलना में कमजोरी कम लगती है। तेज बुखार के साथ जोड़ों में दर्द चिकनगुनिया का सामान्य लक्षण है। हालांकि इस बुखार में जोड़ो में दर्द होना सबसे बड़ी परेशानी होती है।

ऐसे करें चिकनगुनिया का घरेलू इलाज

1. गिलोय

गिलोय एक आयुर्वेदिक औषधी है। इसका पौधा कई तरह की बीमारियों में मददगार साबित होता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-आर्थराइटिस और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो चिकनगुनिया बुखार से राहत दिलाते हैं।

 2. तुलसी

 इसमें तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद साबित होते हैं। तुलसी की गुणकारी पत्तियां बुखार को कम कर, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करती हैं। आयुर्वेद में तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कई प्रकार की दवाइयां बनाने में होता है। इन पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है, जो बीमारी से जल्द उबरने में मदद करता है।

3. लहसुन 

 जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में लहसुन का कोई मुकाबला नहीं है। जिस जगह दर्द है इसे वहां जितना ज्यादा हो सके लगाएं। यह न सिर्फ दर्द से राहत दिलाएगा, बल्कि सूजन को कम करके रक्त संचार को बेहतर भी बनाएगा।


Share Market Tips: बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट       इंग्लैंड ने भारत को छोड़ा पीछे, टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का क्लीन स्वीप कर बनाया ये रिकॉर्ड       IPL की वजह से हुआ बदलाव, ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल किया स्थगित       भारतीय स्पिनर का खुलासा, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुआ भेदभाव, नहीं थी उनके साथ लिस्ट में जाने की अनुमति       गणतंत्र दिवस के मौक़े पर आयी फ़िल्मों ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर भी मचाया धमाल       इस एक्टर की दुल्हनियां बनी नताशा दलाल, अब इस दिन होगा वरुण नताशा का ग्रैंड रिसेप्शन       Republic Day 2021: देशभक्ति से जुड़े ये गाने आपकी भी आंखें कर देंगे नम       शादी के बाद वरुण धवन ने शेयर कीं अपनी हल्दी सेरेमनी की फोटोज़, देखें एक्टर का कूल अंदाज़       Republic Day पर लौट रही है विक्की कौशल की 'उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक', सिनेमाघरों में फिर गूंजेगा Hows The Josh       Sharmila Tagore ने 55 साल पहले करवाया था बिकिनी में फोटोशूट, अब एक्ट्रेस ने कहा...       Bigg Boss 14: अभिनव के प्यार में राखी ने पार की 'पागलपन' की हद       Bigg Boss 14 में आ सकती हैं राहुल वैद्य की गर्लफ्रैंड दिशा परमार और राखी सावंत के पति रितेश       इस गणतंत्र दिवस पर देख सकते हैं ये 7 वेब सीरीज़, देशभक्ति के जज़्बे से भर जाएगा दिल       इंतज़ार ख़त्म! आ गयी एसएस राजामौली की बाहुबली फ़िल्म RRR की रिलीज़ डेट, जानें       इस एक्टर ने वरुण धवन को शादी की दी इस खास अंदाज में बधाई       Sonu Nigam ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात, कही...       कन्नड़ एक्ट्रेस जयश्री की संदिग्ध हालत में मौत, डिप्रेशन का थीं शिकार       Ram Gopal Varma ने फिर दिया बड़ा बयान, इस वजह से खुद पर मानते हैं अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का एहसान       कोरोना वायरस के प्रसार पर घिरी जापान की सुगा सरकार, जनमत सर्वेक्षण के बाद विपक्ष ने घेरा       ताबिज से कोरोना को भगाने वाले मेक्सिको के राष्‍ट्रपति मैनुअल कोविड-19 से संक्रमित