सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें

सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें

इंसान की भावनाएं अधिक प्रबल होती हैं। अगर वह अच्छे वक्त से गुजरता है तो फूले नहीं समाता है। वहीं, अगर बुरे वक्त से गुजरता है तो उसकी नींद उड़ जाती है। साथ ही डिजिटल दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की वजह से भी लोगों की नींद गायब हो रही है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। अगर आपको पता नहीं है तो आइए जानते हैं-

रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के कारण लोग अपने घरों में रहने को मजबूर है। इस वजह से लोग अपने घरों से से ही काम कर रहे हैं। लॉकडाउन के चलते लोग शारीरिक श्रम नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते उन्हें रात में नींद नहीं आती है। ऐसे में अच्छी नींद के लिए रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

झपकी जरूर लें

अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं तो दिन में 20 मिनट की झपकी जरूर लें। इससे आपको रात में नींद नहीं आने की समस्या से निजात मिल सकता है।

चाय और कॉफी से दूर रहें

अगर आप रात में अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो चाय और कॉफ़ी से दूर रहें। इनमें कैफीन पाया जाता है जिससे रात की नींद उड़ जाती है। अगर बहुत तलब है तो दिनभर में एक कप कॉफ़ी पिएं।

अल्कोहल से दूर रहें

ऐसा माना जाता है कि अल्कोहल के सेवन से एक पहर की नींद आती है, लेकिन दूसरे पहर में नींद गायब हो जाती है। इससे सर्काडियन रिदम ( सोने की प्रक्रिया ) प्रभावित होता है। अगर आप रात में अच्छी नींद चाहते हैं तो अल्कोहल से दूर रहें।

मोबाइल का यूज़ न करें

रात में सोने से एक घंटा पहले मोबाइल और गैजेट्स को स्लीप मोड में डालकर रख दें। ऐसा कहा जाता है कि इन उपकरणों से निकलने वाली ब्लू रोशनी नींद को प्रभावित करती है।


दांतों के दर्द में फायदेमंद होता है लौंग का सेवन

दांतों के दर्द में फायदेमंद होता है लौंग का सेवन

हमारे दांत बहुत ही सेंसिटिव अंग है। कई बार गलत खान-पान या मीठे का ज्यादा सेवन करने से दांतों में तेज दर्द होने लगता है। दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हैवी पेनकिलर्स का सेवन करते हैं. जिससे सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके दांतों में होने वाला दर्द ठीक हो जाएगा।

कैसे करें दांतों के दर्द का इलाज:

नमक का पानी एक नेचुरल कीटाणुनाशक होता है और दांत के दर्द को ठीक करने का सबसे सरल और असरदार नुस्खा है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच नमक को गर्म पानी में मिलाकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

लौंग दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लौंग में भरपूर मात्रा में युजेनॉल होता है जो एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है तो एक लौंग को मुंह में रखकर उस का रस चूसें।

अमरूद के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। अमरूद की पत्तियों को चबाने से दांतों का दर्द ठीक हो जाता है।

व्हीटग्रास में भरपूर मात्रा में जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं जो दांतों की सड़न और दर्द को रोकने में सहायक होते हैं। व्हीटग्रास को चबाने से दातों में होने वाला दर्द ठीक हो जाता है।


देवेंद्र फडणवीस ने सम्बन्धी के वैक्सीन लगवाने पर दी सफाई, कहा...       चुनावी घमासान: बंगाल को दंगाइयों के हाथ में मत देना- ममता       हरियाणा ने दिल्ली पर लगाया ऑक्सीजन की डकैती का आरोप, कहा...       संबित पात्रा ने कहा कि महामारी के काल में फेल प्रोडक्ट बेचने की प्रयास में जुटी है कांग्रेस       दिल्ली के कोविड-19 मरीजों को मुफ्त में फैबीफ्लू दवा दे रहे गौतम गंभीर       डबल के बाद अब कोविड-19 के ट्रिपल म्यूटेशन वाले वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता!       अपील: पीएम मोदी ने दी रामनवमी-सिविल सेवा दिवस की शुभकामनाएं, बोले...       विकास दुबे केस में उत्तर प्रदेश पुलिस को उच्चतम न्यायालय से मिली क्लीन चिट       कोविड-19 संक्रमित हुआ तिहाड़ कारागार में कैद शहाबुद्दीन       चाचा विधायक हैं हमारे इन रौबदारों के फेर में न पड़ें, नहीं तो...       सम में भी 18 से 45 आयुवर्ग वालों को फ्री लगेगी कोविड-19 वैक्सीन       वैक्सीन लेने के बाद भी क्यों कोविड-19 पॉजिटिव आ रहे लोग ?       हॉस्पिटल से चुरा ले गए लोग, ऑक्सीजन सिलेंडर आते ही मची भारी लूट       लड़कियां ब्रेकअप के बाद ऐसे काम करके देती हैं अपने आप को तसल्ली       लड़कियां अपने पति को भी टच नहीं करने देती है अपना फोन, वजह जानकर हिल जायेगा दिमाग       रात में जन्मे बच्चो में होती हैं ये वाली जबरदस्त खूबियां       ऐसी स्त्रियों पर शक करना होता है गलत, बेहद पवित्र होती हैं ऐसे गुणों वाली महिलाएं       इस दिशा में लगा दर्पण कर सकता है आपको बर्बाद, भूल से भी न करें ऐसी गलती       शुभ काम को शुरू करने से पहले जरूर चेक करें समय, हर रोज ही ये समय होता है अशुभ       अगर सुबह उठते ही दिखाई ये चीज, तो समझो आज से बदल गयी आपकी किस्मत