वक्त पर हो जाए इलाज तो ब्रेन ट्यूमर भी नहीं खतरनाक

वक्त पर हो जाए इलाज तो ब्रेन ट्यूमर भी नहीं खतरनाक

ब्रेन ट्यूमर हमेशा से ही बेहद खतरनाक और जानलेवा बीमारियों में माना जाता है। आमतौर पर इसका इलाज केवल सर्जरी ही माना जाता है। इसकी सर्जरी भी बहुत ही जटिल होती है, लेकिन मार्डन टेक्नोलॉजी की वजह से अब ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी में भई हाइड्रोसील या हार्निया के ऑपरेशन जितना ही रिस्क फैक्टर बचा है। वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे के मौके पर मौजूदा दौर में एक्सपर्ट से जानेंगे इसके खतरों, लक्षण और इलाज के बारे में जानेंगे।

ब्रेन ट्यूमर क्या है

जब ब्रेन के न्यूरान्स और सेल्स बेकाबू होकर बढ़ने लगते हैं और एक गांठ का आकार ले लेते हैं। यह गांथ लगातार बड़ी होती जाती है। इसका प्रभाव बॉडी पर अलग-अलग तरह से पड़ने लगता है।

2 तरह के ब्रेन ट्यूमर

1. बिनाइन ट्यूमर

यह धीरे-धीरे बढ़ते हैं, यह दिमाग की सेल्स से ही बनते हैं।

2. मेलिग्नेंट ट्यूमर

यह तेजी से बढ़ते हैं। इसमें कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है।

ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को न करें अनदेखा

1. सिर दर्द होना खासतौर पर सोते वक्त या सुबह उठते वक्त।

2. मिर्गी के झटके आना, कमजोरी, शरीर का सुन्न हो जाना।

3. आवाज में बदलाव

4. देखने की क्षमता प्रभावित होना।

5. कम सुनाई देना।

6. याददाश्त प्रभावित होना।

7. चलने में नियंत्रण न होना।

टेक्नोलॉजी ने मुश्किलें की आसान

ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने से लेकर उसके इलाज की तकनीक मौजूदा वक्त में काफी एडवांस हो चुकी है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राघवेंद्र गुप्ता ने बताया कि नार्मल सीटी स्कैन जांच और एमआरआई जांच से ब्रेन ट्यूमर का पता चल जाता है। कई बार ट्यूमर कैंसरस होता है तो ऑपरेशन के बाद उसकी बायोप्सी भी करनी पड़ती है। कई मामलों में ट्यूमर ब्रेन की अंदरूनी जगहों पर होने पर उसकी बायोप्सी पहले भी करानी पड़ती है।


दांतों के दर्द में फायदेमंद होता है लौंग का सेवन

दांतों के दर्द में फायदेमंद होता है लौंग का सेवन

हमारे दांत बहुत ही सेंसिटिव अंग है। कई बार गलत खान-पान या मीठे का ज्यादा सेवन करने से दांतों में तेज दर्द होने लगता है। दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हैवी पेनकिलर्स का सेवन करते हैं. जिससे सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके दांतों में होने वाला दर्द ठीक हो जाएगा।

कैसे करें दांतों के दर्द का इलाज:

नमक का पानी एक नेचुरल कीटाणुनाशक होता है और दांत के दर्द को ठीक करने का सबसे सरल और असरदार नुस्खा है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच नमक को गर्म पानी में मिलाकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

लौंग दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लौंग में भरपूर मात्रा में युजेनॉल होता है जो एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है तो एक लौंग को मुंह में रखकर उस का रस चूसें।

अमरूद के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। अमरूद की पत्तियों को चबाने से दांतों का दर्द ठीक हो जाता है।

व्हीटग्रास में भरपूर मात्रा में जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं जो दांतों की सड़न और दर्द को रोकने में सहायक होते हैं। व्हीटग्रास को चबाने से दातों में होने वाला दर्द ठीक हो जाता है।


देवेंद्र फडणवीस ने सम्बन्धी के वैक्सीन लगवाने पर दी सफाई, कहा...       चुनावी घमासान: बंगाल को दंगाइयों के हाथ में मत देना- ममता       हरियाणा ने दिल्ली पर लगाया ऑक्सीजन की डकैती का आरोप, कहा...       संबित पात्रा ने कहा कि महामारी के काल में फेल प्रोडक्ट बेचने की प्रयास में जुटी है कांग्रेस       दिल्ली के कोविड-19 मरीजों को मुफ्त में फैबीफ्लू दवा दे रहे गौतम गंभीर       डबल के बाद अब कोविड-19 के ट्रिपल म्यूटेशन वाले वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता!       अपील: पीएम मोदी ने दी रामनवमी-सिविल सेवा दिवस की शुभकामनाएं, बोले...       विकास दुबे केस में उत्तर प्रदेश पुलिस को उच्चतम न्यायालय से मिली क्लीन चिट       कोविड-19 संक्रमित हुआ तिहाड़ कारागार में कैद शहाबुद्दीन       चाचा विधायक हैं हमारे इन रौबदारों के फेर में न पड़ें, नहीं तो...       सम में भी 18 से 45 आयुवर्ग वालों को फ्री लगेगी कोविड-19 वैक्सीन       वैक्सीन लेने के बाद भी क्यों कोविड-19 पॉजिटिव आ रहे लोग ?       हॉस्पिटल से चुरा ले गए लोग, ऑक्सीजन सिलेंडर आते ही मची भारी लूट       लड़कियां ब्रेकअप के बाद ऐसे काम करके देती हैं अपने आप को तसल्ली       लड़कियां अपने पति को भी टच नहीं करने देती है अपना फोन, वजह जानकर हिल जायेगा दिमाग       रात में जन्मे बच्चो में होती हैं ये वाली जबरदस्त खूबियां       ऐसी स्त्रियों पर शक करना होता है गलत, बेहद पवित्र होती हैं ऐसे गुणों वाली महिलाएं       इस दिशा में लगा दर्पण कर सकता है आपको बर्बाद, भूल से भी न करें ऐसी गलती       शुभ काम को शुरू करने से पहले जरूर चेक करें समय, हर रोज ही ये समय होता है अशुभ       अगर सुबह उठते ही दिखाई ये चीज, तो समझो आज से बदल गयी आपकी किस्मत