जीना चाहते हैं लंबी उम्र, तो रोज़ाना करें ये काम

जीना चाहते हैं लंबी उम्र, तो रोज़ाना करें ये काम

कोरोना वायरस महामारी में सेहतमंद रहना बड़ी चुनौती है। हालांकि, इस महामारी ने लोगों के मन में सेहत के प्रति जागरुकता बढ़ी है। इससे पहले लोग सेहत को लेकर एक्टिव नहीं थे, लेकिन अब अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए लोग सभी चीजों का सहारा ले रहे हैं। कुछ लोग रोजाना वॉकिंग करते हैं, तो कुछ लोग घंटों वर्क आउट करते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो सेहतमंद रहने के लिए वॉकिंग सबसे उत्तम वर्क आउट है। इससे सभी बीमारियां में आराम मिलता है। हालांकि, एक दिन में कितने कदम पैदल चलना चाहिए। इस विषय को लेकर जानकारों में हमेशा मतभेद रहता है। इसके लिए कई शोध किए जा चुके हैं और कई शोध किए जा रहे हैं। इससे पहले एक शोध में रोजाना 10,000 कदम पैदल की सलाह दी गई थी। हालांकि, अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं, तो आपको 10K कदम पैदल चलने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं कि सेहतमंद रहने और लंबी उम्र के लिए रोजाना कितने कदम पैदल चलना चाहिए-

आधुनिक समय में लोगों की खराब जीवनशैली के चलते इस धारणा में भी बदलाव हुआ है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि व्यक्ति को रोजाना  4400 कदम टहलने अथवा चलने की जरूरत है।  journal JAMA Internal Medicine में छपी एक लेख के अनुसार, सेहतमंद रहने और लंबी उम्र की कामना करने वाले लोगों को रोजाना 4400 कदम जरूर चलना चाहिए। वहीं, कदम में बढ़ोत्तरी करने पर बीमारियों का खतरा कम होता है। हालांकि, एक दिन में अधिक से अधिक 7500  कदम चलना चाहिए।  इसके साथ ही रोजाना 20 मिनट वर्क आउट जरूर करें।


10K कदम

इससे पहले सन 1964 में टोक्यो ओलिंपिक खेल के बाद एक अभियान चलाया गया था। इस अभियान में एक पैडोमीटर बेचा गया था, जिसका नाम मैनपो-के था। इसका मतलब एक आदमी को 10 हजार कदम पैदल चलने की जरूरत है। उस समय से यह एक धारणा बन गई है कि सेहतमंद रहने के रोजाना 10 हजार कदम पैदल चलना चाहिए।

कैसे पूरा करें 4400 कदम

अगर आप लगातार एक बार में इतने कदम नहीं चल सकते हैं, तो इसे आप कई भागों में बांट कर भी पूरा कर सकते हैं। अगर आप सुबह और शाम में नहीं टहलना चाहते हैं, तो अपने घर के लॉन अथवा ऑफिस के गार्डन में किसी भी समय टहल सकते हैं। रोजाना 15 हजार कदम चलने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।


दांतों के दर्द में फायदेमंद होता है लौंग का सेवन

दांतों के दर्द में फायदेमंद होता है लौंग का सेवन

हमारे दांत बहुत ही सेंसिटिव अंग है। कई बार गलत खान-पान या मीठे का ज्यादा सेवन करने से दांतों में तेज दर्द होने लगता है। दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हैवी पेनकिलर्स का सेवन करते हैं. जिससे सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके दांतों में होने वाला दर्द ठीक हो जाएगा।

कैसे करें दांतों के दर्द का इलाज:

नमक का पानी एक नेचुरल कीटाणुनाशक होता है और दांत के दर्द को ठीक करने का सबसे सरल और असरदार नुस्खा है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच नमक को गर्म पानी में मिलाकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

लौंग दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लौंग में भरपूर मात्रा में युजेनॉल होता है जो एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है तो एक लौंग को मुंह में रखकर उस का रस चूसें।

अमरूद के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। अमरूद की पत्तियों को चबाने से दांतों का दर्द ठीक हो जाता है।

व्हीटग्रास में भरपूर मात्रा में जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं जो दांतों की सड़न और दर्द को रोकने में सहायक होते हैं। व्हीटग्रास को चबाने से दातों में होने वाला दर्द ठीक हो जाता है।


देवेंद्र फडणवीस ने सम्बन्धी के वैक्सीन लगवाने पर दी सफाई, कहा...       चुनावी घमासान: बंगाल को दंगाइयों के हाथ में मत देना- ममता       हरियाणा ने दिल्ली पर लगाया ऑक्सीजन की डकैती का आरोप, कहा...       संबित पात्रा ने कहा कि महामारी के काल में फेल प्रोडक्ट बेचने की प्रयास में जुटी है कांग्रेस       दिल्ली के कोविड-19 मरीजों को मुफ्त में फैबीफ्लू दवा दे रहे गौतम गंभीर       डबल के बाद अब कोविड-19 के ट्रिपल म्यूटेशन वाले वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता!       अपील: पीएम मोदी ने दी रामनवमी-सिविल सेवा दिवस की शुभकामनाएं, बोले...       विकास दुबे केस में उत्तर प्रदेश पुलिस को उच्चतम न्यायालय से मिली क्लीन चिट       कोविड-19 संक्रमित हुआ तिहाड़ कारागार में कैद शहाबुद्दीन       चाचा विधायक हैं हमारे इन रौबदारों के फेर में न पड़ें, नहीं तो...       सम में भी 18 से 45 आयुवर्ग वालों को फ्री लगेगी कोविड-19 वैक्सीन       वैक्सीन लेने के बाद भी क्यों कोविड-19 पॉजिटिव आ रहे लोग ?       हॉस्पिटल से चुरा ले गए लोग, ऑक्सीजन सिलेंडर आते ही मची भारी लूट       लड़कियां ब्रेकअप के बाद ऐसे काम करके देती हैं अपने आप को तसल्ली       लड़कियां अपने पति को भी टच नहीं करने देती है अपना फोन, वजह जानकर हिल जायेगा दिमाग       रात में जन्मे बच्चो में होती हैं ये वाली जबरदस्त खूबियां       ऐसी स्त्रियों पर शक करना होता है गलत, बेहद पवित्र होती हैं ऐसे गुणों वाली महिलाएं       इस दिशा में लगा दर्पण कर सकता है आपको बर्बाद, भूल से भी न करें ऐसी गलती       शुभ काम को शुरू करने से पहले जरूर चेक करें समय, हर रोज ही ये समय होता है अशुभ       अगर सुबह उठते ही दिखाई ये चीज, तो समझो आज से बदल गयी आपकी किस्मत