क्या कोरोना के खौफ के बीच स्वीमिंग पूल में तैरना उपयुक्त है, जानें

क्या कोरोना के खौफ के बीच स्वीमिंग पूल में तैरना उपयुक्त है, जानें

कोरोनावायरस अभी तक कमजोर नहीं पड़ा है, लेकिन आर्थिक हालात को देखते हुए देश और दुनिया के देशों ने लॉकडाउन में ढील देनी शुरू कर दी है। लॉकडाउन में ढील मिलते ही शौकीन लोग अपनी जान की परवाह किए बगैर अब अपने शौक पूरे करने निकल पड़े हैं। इस दौर में जहां फिजिकल डिस्टैंसिंग जरूरी है, वहीं स्वीमिंग का शौक रखने वाले लोग पूल में स्वीमिंग करने के लिए भी तैयार हैं।

लेकिन सवाल ये उठता है क्या कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान किसी समुद्र तट या पूल में तैराकी करना सुरक्षित है? स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, पूल में तैरना सुरक्षित हो सकता है अगर तैराकी पानी के भीतर और बाहर सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का पालन करें।

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार, इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि कोविड-19 विषाणु पूल, टब, समुद्रों या नदियों के पानी में व्यक्तियों के बीच भी फैल सकता है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, पूल में इस्तेमाल होने वाला क्लोरीन विषाणुनाशक होता है, जो रोगाणुओं का खात्मा कर सकता है।

हालांकि, भीड़ का जमा होना अब भी खतरे का सबब है, इसलिए जो पूल तथा समुद्र तटों को फिर से खोल रहे हैं, उन्हें लोगों की संख्या को सीमित करने और चेहरे पर मास्क लगाने जैसे अस्थायी नियम लागू करना चाहिए।

गर्मी की छुट्टियों का लोग साल भर से इंतजार करते हैं, ताकि परिवार के साथ मौज-मस्ती की जा सके। कोविड-19 ने सबके अरमानों पर पानी फेर दिया है। अब लोग घूमने-फिरने की बजाए तैराकी या जिम जैसे अपने शौक पूरा करके अपने आपको व्यस्त रखना चाहते हैं।

क्षेत्रीय चिकित्सा निदेशक डॉ रॉबर्ट किगले ने कहा है कि जो लोग इस गर्मी में पूल या समुद्र तटों में जा रहे हैं, उन्हें लोगों से कम से कम छह फुट की दूरी बनाने, चेहरे को ढकने, बार-बार हाथ धोने और अगर तबीयत ठीक नहीं है तो घर में रहने जैसी सलाहों का पालन करना चाहिए।


सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें

सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें

इंसान की भावनाएं अधिक प्रबल होती हैं। अगर वह अच्छे वक्त से गुजरता है तो फूले नहीं समाता है। वहीं, अगर बुरे वक्त से गुजरता है तो उसकी नींद उड़ जाती है। साथ ही डिजिटल दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की वजह से भी लोगों की नींद गायब हो रही है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। अगर आपको पता नहीं है तो आइए जानते हैं-

रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के कारण लोग अपने घरों में रहने को मजबूर है। इस वजह से लोग अपने घरों से से ही काम कर रहे हैं। लॉकडाउन के चलते लोग शारीरिक श्रम नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते उन्हें रात में नींद नहीं आती है। ऐसे में अच्छी नींद के लिए रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

झपकी जरूर लें

अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं तो दिन में 20 मिनट की झपकी जरूर लें। इससे आपको रात में नींद नहीं आने की समस्या से निजात मिल सकता है।

चाय और कॉफी से दूर रहें

अगर आप रात में अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो चाय और कॉफ़ी से दूर रहें। इनमें कैफीन पाया जाता है जिससे रात की नींद उड़ जाती है। अगर बहुत तलब है तो दिनभर में एक कप कॉफ़ी पिएं।

अल्कोहल से दूर रहें

ऐसा माना जाता है कि अल्कोहल के सेवन से एक पहर की नींद आती है, लेकिन दूसरे पहर में नींद गायब हो जाती है। इससे सर्काडियन रिदम ( सोने की प्रक्रिया ) प्रभावित होता है। अगर आप रात में अच्छी नींद चाहते हैं तो अल्कोहल से दूर रहें।

मोबाइल का यूज़ न करें

रात में सोने से एक घंटा पहले मोबाइल और गैजेट्स को स्लीप मोड में डालकर रख दें। ऐसा कहा जाता है कि इन उपकरणों से निकलने वाली ब्लू रोशनी नींद को प्रभावित करती है।


ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...       असम दौरे पर प्रियंका गांधी, कामाख्या देवी मंदिर में की पूजा       इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट       पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू       इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल       आखिर क्या होती है वीगन डाइट? आज़माने से पहले जानें नुकसान       सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें       कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में बेहद फायदेमंद है ये...       रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जानें       वक्त पर हो जाए इलाज तो ब्रेन ट्यूमर भी नहीं खतरनाक       World Brain Tumor Day 2020: कैसे होती है ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत, जानें       जब बच्चे करें हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल तो जरूर रखें ध्यान       जीना चाहते हैं लंबी उम्र, तो रोज़ाना करें ये काम       पथरी की समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय       बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढाती है किशमिश       श्वेता तिवारी ने किया गज़ब का ट्रांसफॉर्मेशन       Bigg Boss 15: मेकर्स ने शुरू किए ‘बिग बॉस 15’ के लिए ऑडिशन       Rubina Dilaik के लिए कॉफी न लाना बन गई थी उनके तलाक का वजह       Rakhi Sawant की मां की कैंसर की खबर सुनकर सन्न रह गईं काम्या पंजाबी, लिखा...