उपवास के साथ वजन भी करना है कम, तो पीनट मखाना भेल से करें नवरात्रि के पहले दिन की शुरूआत

उपवास के साथ वजन भी करना है कम, तो पीनट मखाना भेल से करें नवरात्रि के पहले दिन की शुरूआत

व्रत रखना हमेशा हीलिंग की तरह रहा है। इसे सिर्फ वजन कम करने के लिए ही नहीं करना चाहिए बल्कि जो सेल्स अच्छी तरह काम नहीं कर रहे उन सेल्स को खत्म करने और अच्छे सेल्स को रेजुवेनेट करने के लिए करना चाहिए। इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है, और वज़न कम होना तो एक्स्ट्रा बेनिफिट है ही।

क्या उपवास रखना सुरक्षित है?

लंबे समय तक उपवास करना आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। अगर डाइटिंग से आपका मतलब भूखे रहना है तो इससे बिल्कुल भी वजन नहीं घटेगा। उलटा आपका शरीर खतरा भांपकर कैलरीज़ सेव करना शुरू कर देगा। आप डाइट में पोषक तत्वों को लेंगे ही नहीं तो शरीर में सिर्फ न्यूट्रिशन की कमी होगी, बल्कि आपका मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाएगा, जिसकी वजह से वजन घटने के बजाय तेज़ी से बढ़ना शुरू हो जाएगा, इसलिए डाइट प्लैन में बैलेंस्ड डाइट को शामिल करें।

समझें इसे भी

हर तरह के लोगों के उपवास रखने के भी अपने-अपने तरीके हैं। जैसे कोई पूरे दिन लौंग खाकर उपवास रखता है तो कोई सिर्फ लिक्विड डाइट ही शामिल करता है। कुछ लोग पूरे दिन ठोस व्यंजनों को खाते हैं, जिसमें मीठा सामान्य रूप से शामिल होता है पर इससे आपका ग्लूकोज़ का स्तर बढ़ता है। अच्छा व्रत रखने की अवधि भी सबकी अपने-अपने अनुसार ही होती है, जैसे कोई निर्जला व्रत रखता है तो वह 12 घंटे भी रख सकता है तो कुछ लोग 24 घंटे रखते हैं। कुछ लोग सूरज ढलने तक व्रत खोल लेते हैं तो कुछ देर रात व्रत खोलते हैं।

ज्यादा समय तक पानी न पीने ये भोजन नहीं करने स शरीर कई तरह से प्रभावित होता है। हाइड्रेट रहें, सब्जियों को शामिल करें, कुछ भीगे हुए मेवे खाएं, फलों के जूस या फलों को शामिल करें, तला-भुना न खाएं, कुछ लोग मीठे से व्रत खोलते हैं ऐसा करने से बचें। पानी/छाछ/नींबू पानी को शामिल करें।

पीनट मखाना भेल

वेट लॉस करने वाले व्रत भी रख रहे हैं तो पीनट मखाना भेल को ट्राई करें।

सामग्री

एक कप भुना हुआ मखाना, 2 टेबलस्पून मूंगफली दाना, 1 टेबलस्पून कद्दूकस की हुई गाजर, 1 कटा हुआ टमाटर, 2 टेबलस्पून ताजा अनार, 1/2 कटा हुआ खीरा, 1/2 नींबू का रस, 1 कटी हुई हरी मिर्च, 2 टेबलस्पून कटा हरा धनिया, एक चुटकी दालचीनी पाउडर

हरी चटनी की सामग्री

50 ग्राम धनिया पत्ती, 1/2 टमाटर, स्वादानुसार सेंधा नमक, 1 आंवला या 2 टेबलस्पून दही

विधि

नॉन स्टिक पैन में मखानों को हल्का सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक भूनें। ऐसे ही मूंगफली भूनें।

हरी चटनी की सामग्री को ग्राइंडर में पीस लें।

अब एक बोल लें। उसमें सारी सामग्री डालकर एक साथ मिलाएं। पौष्टिक मखाना भेल तैयार है।


सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें

सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें

इंसान की भावनाएं अधिक प्रबल होती हैं। अगर वह अच्छे वक्त से गुजरता है तो फूले नहीं समाता है। वहीं, अगर बुरे वक्त से गुजरता है तो उसकी नींद उड़ जाती है। साथ ही डिजिटल दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की वजह से भी लोगों की नींद गायब हो रही है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। अगर आपको पता नहीं है तो आइए जानते हैं-

रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के कारण लोग अपने घरों में रहने को मजबूर है। इस वजह से लोग अपने घरों से से ही काम कर रहे हैं। लॉकडाउन के चलते लोग शारीरिक श्रम नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते उन्हें रात में नींद नहीं आती है। ऐसे में अच्छी नींद के लिए रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

झपकी जरूर लें

अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं तो दिन में 20 मिनट की झपकी जरूर लें। इससे आपको रात में नींद नहीं आने की समस्या से निजात मिल सकता है।

चाय और कॉफी से दूर रहें

अगर आप रात में अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो चाय और कॉफ़ी से दूर रहें। इनमें कैफीन पाया जाता है जिससे रात की नींद उड़ जाती है। अगर बहुत तलब है तो दिनभर में एक कप कॉफ़ी पिएं।

अल्कोहल से दूर रहें

ऐसा माना जाता है कि अल्कोहल के सेवन से एक पहर की नींद आती है, लेकिन दूसरे पहर में नींद गायब हो जाती है। इससे सर्काडियन रिदम ( सोने की प्रक्रिया ) प्रभावित होता है। अगर आप रात में अच्छी नींद चाहते हैं तो अल्कोहल से दूर रहें।

मोबाइल का यूज़ न करें

रात में सोने से एक घंटा पहले मोबाइल और गैजेट्स को स्लीप मोड में डालकर रख दें। ऐसा कहा जाता है कि इन उपकरणों से निकलने वाली ब्लू रोशनी नींद को प्रभावित करती है।


Qubool Hai 2.0 Trailer: क्या परवान चढ़ेगी ज़ोया-असद की प्रेम कहानी? देखिए       इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़       Dhamaka Teaser: कार्तिक आर्यन ने दी 'ब्रेकिंग न्यूज़', नेटफ्लिक्स पर करेंगे 'धमाका'       Tandav Web Series केस में अमेज़न प्राइम वीडियो ने पहली बार मांगी माफ़ी       Netfilx ने किया 40 से अधिक वेब सीरीज़, फ़िल्मों और शोज़ का एलान, कई सितारों की दस्तक       बताया- क्यों इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज को कराना चाहती है ड्रॉ, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा!       IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी       मोटेरा की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गज ने कसा तंज, बोले...       प्रेस कॉन्फ्रेंस में टर्निंग पिच के सवाल पर भड़के विराट कोहली       फैंस के नंबर्स की तरफ मेरा ध्यान नहीं, एक अच्छा क्रिकेटर व इंसान बनना चाहता हूं : विराट कोहली       ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...       असम दौरे पर प्रियंका गांधी, कामाख्या देवी मंदिर में की पूजा       इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट       पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू       इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल       आखिर क्या होती है वीगन डाइट? आज़माने से पहले जानें नुकसान       सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें       कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में बेहद फायदेमंद है ये...       रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जानें