2021 Force Gurkha से कल उठेगा पर्दा , Mahindra Thar के लिए पेश करेगी चुनौती

2021 Force Gurkha से कल उठेगा पर्दा , Mahindra Thar के लिए पेश करेगी चुनौती

नई गुरखा एसयूवी कल भारत में डेब्यू करने के लिए तैयार है, आगामी गुरखा एसयूवी के बारे में कई सारी डिटेल्स का खुलासा पहले ही हो चुका है। इससे पहले कि हम आपको नई बीएस6 गुरखा के बारे में अब तक क्या कुछ पता चल चुका है इस बारे में जानकारी दें। आपको बता दें कि फोर्स मोटर्स ने पहली बार ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान लगभग डेढ़ साल पहले बीएस6 गुरखा एसयूवी को शोकेस किया था। जिसके बाद कार को कई बार टेस्ट रन पर भी देखा गया है।

फोर्स मोटर्स ने पिछले कुछ दिनों में गुरखा के कई टीजर्स को सोशल मीडिया पर टीज़ किया था। नई गुरखा एसयूवी अपने पिछले मॉडल के बॉक्सी डिज़ाइन और प्रावरणी को बरकरार रखती है। हालांकि, सुरक्षा नियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए इसे एक नया बॉडी शेल और एक अपडेटेड चेसिस मिलता है। स्टाइल के लिए, फोर्स मोटर्स ने नई गुरखा को एक रि-डिज़ाइन किए गए ग्रिल, डीआरएल के साथ नए एलईडी हेडलैम्प, नए बंपर आदि से सुसज्जित किया है, और पुराने मॉडल की तरह, इसमें भी एक स्नोर्कल मिलता है।


इंटीरियर : BS6 गुरखा के इंटीरियर की बात करें तो हमें केबिन में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। 2021 फोर्स गुरखा एसयूवी में रियर में साइड-फेसिंग बेंच सीटों के बजाय फ्रंट-फेसिंग कैप्टन सीटें, एयर कंडीशनिंग, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर पैसेंजर्स के लिए अलग-अलग आर्मरेस्ट, रियर वाइपर आदि जैसी चीज़ें देखने को मिल जाती हैं।

नई BS6 गुरखा SUV में Mercedes-Benz से लिया गया 2.6-लीटर डीजल इंजन होगा जो 89 bhp का अधिकतम पावर आउटपुट और 260 Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में सिर्फ पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स शामिल होंगे। भारत में अपने लॉन्च के साथ फोर्स गुरखा पिछले साल लॉन्च हुई स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की पॉपुलर ऑफ रोडर थार को टक्कर देगी। आपको बता दें थार न सिर्फ पॉपुलर है बल्कि ग्राहकों के बीच काफी डिमांडिंग कार भी है, जिसकी डिलीवरी का वेटिंग पीरियड काफी लंबा है। 


होम लोन हुआ सस्ता, भारतीय स्टेट बैंक ने घटाई ब्याज दर

होम लोन हुआ सस्ता, भारतीय स्टेट बैंक ने घटाई ब्याज दर

नई दिल्ली: आनें वाले त्योहारी सीजन में रियल एस्टेट कंपनियों के साथ बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं को आशा है कि घरों की बिक्री में तेजी आएगी. गणेश चतुर्थी के बाद देश में त्योहारी सीजन प्रारम्भ हो गया है, जो नवंबर के अंत तक चलेगा. ऐसे में कोटक महिन्द्रा और एसबीआई सहित कई बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है. कोविड-19 महामारी के बावजूद देश में लोग अपने सपनों का घर खरीद रहे थे. इससे जून तिमाही में घरों की कीमतों में 1.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

लोन मेला 15 अक्टूबर से
केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बोला कि बैंक 15 अक्टूबर से लोन मेला का आयोजन करेंगे, ताकि त्योहारों के मौसम में लोगों को सरलता से होम लोन सहित अन्य लोन मिले.

निचले स्तर पर ब्याज दर
भारत में होम लोन की ब्याज दरें रेकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई हैं. मैजिकब्रिक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में होम लोन लेने वाले ग्राहकों की रूचि 26 प्रतिशत बढ़ी है. सस्ते ब्याज दर पर होम लोन लेकर आयकर बचाने का विकल्प भी लोगों को भा रहा है.

एसबीआई ने की कटौती
फेस्टिव सीजन प्रारम्भ होने के साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बेस रेट में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है, जिससे लोन की ब्याज दर घटकर 7.45 प्रतिशत रह गई है. यह ब्याज दर 15 सितंबर से कारगर है. इससे बैंक के ग्राहकों के होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई कम हो जाएगी.

वर्तमान में ये हैं विभिन्न बैंकों की होम लोन ब्याज दरें
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक - 6.5-8 परसेंट
कोटक महिन्द्रा बैंक - 6.65-7.1 परसेंट
बैंक ऑफ बड़ौदा - 6.75-8.35 परसेंट
आईसीआईसीआई - 6.75-7.40 परसेंट
पंजाब एंड सिंध बैंक - 7.1-7.9 परसेंट
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया - 6.8-7.3 परसेंट
एसबीआई - 6.8-7.15 परसेंट
इंडियन बैंक - 6.8-8.25 परसेंट
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया - 6.85 परसेंट से शुरू
एक्सिस बैंक - 6.90-8.40 परसेंट
केनरा बैंक - 6.9-8.9 परसेंट
आईडीबीआई बैंक - 6.95-8.55 परसेंट
पंजाब नेशनल बैंक - 6.95-7.85 परसेंट
इंडियन ओवरसीज बैंक - 7.05-7.30 परसेंट
यूको बैंक - 7.15-7.25 परसेंट