Reserve Bank of India ने ARC के रेगुलेशन के लिए कमेटी का किया गठन

Reserve Bank of India ने ARC के रेगुलेशन के लिए कमेटी का किया गठन

नई दिल्ली: आरबीआई ने ऐसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनियों यानी ARC के रेगुलेशन के लिए 6 सदस्यीय कमेटी तैयार की है. जिसकी अध्यक्षता भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुदर्शन सेन करेंगे. इस कमेटी का कार्य स्ट्रेस्ड कर्ज़ के निपटारे में एआरसी द्वारा निभाई जाने वाली किरदार और उनके बिजनेस मॉडल को रिव्यू करना होगा. कमेटी अपनी पहली मीटिंग के बाद तीन महीने में अपनी रिपोर्ट भारतीय रिजर्व बैंक को देगी. इस कमेटी का कार्य एआरसी पर लागू कानून और रेगुलेटरी फ्रेमवर्क की समीक्षा करना भी होगा. वहीं कमेटह एआरसी की क्षमता को बढ़ाने की सलाह देगी. साथ ही इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के अनुसार स्ट्रेस्ड कर्ज़ के रेजोल्यूशन में उनकी किरदार की समीक्षा भी करेगी.

कमेटी में शामिल होने वाले लोगों के नाम
इस कमेटी में सुदर्शन सेन के साथ आईसीआईसीआई बैंक के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर विशाखा मुले, एसबीआई के पूर्व डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर पीएन प्रसाद, एमडीआई के इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर रोहित प्रसाद, अरनेस्ट एंड येग के पार्टनर अबिजेर दीवानजी और चार्टर्ड एकाउंट ेंट आर आनंद शामिल किए गए हैं.

बजट में हुई थी घोषणा
देश के बैंकिंग सिस्टम में फंसे लोन की समस्या कई वर्षों से देखने को मिल रही है. भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस मुद्दे में एक रिपोर्ट भी जारी की थी. जिसे देखते हुए नरेन्द्र मोदी सरकार ने एनपीए की समस्या को समाप्त करने और बैंकों के बोझ को करने के लिए बजट में प्राइवेट एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी का ऐलान किया था. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि भारतीय रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर 2021 तक बैंकों का एनपीए सितंबर 2020 के 7.5 प्रतिशत से बढ़कर 13.5 प्रतिशत तक पहुंचने के संभावना हैं.


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन

1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन

अगर आप अपने लिए किफायती नेकबैंड ईयरफोन की तलाश कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको यहां भारतीय बाजार में उपलब्ध कुछ खास और चुनिंदा वायरलेस ईयरफोन के बारे में बताएंगे, जिनकी कीमत 1,500 रुपये से कम है। इनमें आपको माइक्रोफोन से लेकर कंट्रोल बटन तक का सपोर्ट मिलेगा। आइए इन शानदार ईयरफोन पर डालते हैं एक नजर... 

Noise Tune Elite

कीमत : 999 रुपये

Noise Tune Elite ईयरफोन ब्लू और रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इस ईयरफोन में 6mm के ड्राइवर और कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5 दिया गया है, जिसकी कनेक्टिविटी रेंज 10 मीटर है। इसके अलावा यूजर्स को ईयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में 10 घंटे का बैकअप देती है। 

Boult Audio ProBass

कीमत : 1,099 रुपये

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी ने Boult Audio ProBass ईयरफोन में माइक्रोफोन और ब्लूटूथ 5 दिया है। इसकी कनेक्टिविटी रेंज 10 मीटर है। इसके अलावा ईयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी, जो सिंगल चार्ज में 10 घंटे का बैकअप देती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है।  

कीमत : 1,299 रुपये

Redmi SonicBass वायरलेस इयरफोन ड्यूल माइक और एनवायरमेंटल न्वाइज कैंसिलेंशन (ENC) फीचर के साथ आएगा। इयरफोन को केबल में ही कई फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा, जिसकी मदद से इयरफोन के वॉल्यूम को कम और ज्यादा कर पाएंगे। साथ ही कॉल रिसीव करने और रिजेक्ट करने का भी ऑप्शन भी इयरफोन की इन-लाइन केबल में मिलेगा। कंपनी का दावा है कि Redmi SonicBass वायरलेस इयरफोन को सिंगल चार्ज में 12 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कीमत : 1,490 रुपये

ZEBRONICS ZEB-YOGA शानदार ईयरफोन में से एक है। इस ईयरफोन में वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही इसमें यूजर्स को 10mm का ड्राइवर, कंट्रोल बटन और मैग्नेटिक ईयरबड्स मिलेंगे। इसके अलावा ईयरफोन में दमदार बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 8 घंटे से ज्यादा का बैकअप देती है।


ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       दो साल की मेहनत के बाद बना डाली लकड़ी की रॉयल एनफ़ील्ड बुलेट       OMG! शराब पीते ही लोग क्यों बोलने लग जाते हैं अंग्रेजी?       बिहार का ये किसान उगा रहा है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप       बॉयफ्रेंड संग होटल में गई थी महिला, अचानक आ गया पति, फिर हुआ कुछ ऐसा       पति की मृत्यु के बाद महिला ने दो बेटों के साथ की खुदकुशी       कामयाबी: सीमा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया       आईपीएल 2021: बाकी मैचों की मेजबानी के लिए श्रीलंका ने आगे बढ़ाए कदम, कहा...       आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी हैं कीमतें       देश में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 4 लाख से अधिक नए केस       UP: गांवों में भी जमकर टूटा कोविड-19 का कहर       मायावती ने कहा कि मजदूरों के पलायन के मामले पर नाटक कर रहे हैं सीएम Kejriwal       जीत के बाद ममता का पीएम Modi पर निशाना, कहा...       90 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 4 साल का मासूम       कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों में मिली नई बीमारी       रोकना संभव, देश के शीर्ष वैज्ञानिक ने बताई बड़ी बात       कोरोना संकट में सेना के रिटायर डॉक्टरों की सराहनीय पहल       भारत में कोरोना का कहर, इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस       कोरोना से लड़ाई में साथ आए UK में रहने वाले भारतीय       स्वामी ने PMO पर लगाए गंभीर आरोप, लंदन में क्वारंटाइन किए गए हैं विदेश मंत्री जयशंकर