पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी, जानें अब कितनी हो गई कीमत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी, जानें अब कितनी हो गई कीमत

नयी दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। रविवार को पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर और डीजल 19 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम चढ़ रहे हैं जिससे करीब दो माह बाद ईंधन की कीमतों में फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसचूना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल आठ पैसे की वृद्धि के साथ 81.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल 19 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 71.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने शुक्रवार से ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर शुरू किया है। 

तीन दिन में पेट्रोल के दाम 40 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 61 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। इससे पहले 22 सितंबर से पेट्रोल कीमतों में संशोधन नहीं हुआ था। वहीं दो अक्टूबर से डीजल कीमतों में बदलाव नहीं हुआ था। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियां....इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बेंचमार्क कीमतों तथा विदेशी मुद्रा विनिमय दर के आधार पर ईंधन कीमतों में संशोधन करती हैं।


अल्ट्राटेक 1.28 करोड़ टन क्षमता बढ़ाने पर करेगी 5,477 करोड़ रुपये का निवेश

अल्ट्राटेक 1.28 करोड़ टन क्षमता बढ़ाने पर करेगी 5,477 करोड़ रुपये का निवेश

मुंबई। देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech cement) अपनी क्षमता में 1.28 करोड़ टन विस्तार के लिये 5,477 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके बाद कंपनी की कुल क्षमता 13.6 करोड़ टन सालाना से अधिक हो जाएगी।

कंपनी ने एक बयान में बृहस्पतिवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने इस निवेश को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत कंपनी कुछ निवेश नए सिरे से संयंत्र स्थापित करने पर जबकि कुछ मौजूदा संयंत्रों में क्षमता विस्तार पर करेगी।

बयान के मुताबिक इसके बाद कंपनी कि कुल उत्पादन क्षमता बढ़कर 13.62 करोड़ टन सालाना हो जाएगी। इससे कंपनी को चीन के बाहर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनने का रुतबा दोबारा हासिल होगा।

कंपनी ने कहा कि अतिरिक्त क्षमता का विस्तार पूर्वी, मध्य और उत्तरी क्षेत्रों के तेजी से बढ़ते बाजारों में किया जाएगा।

बयान के मुताबिक कंपनी की विस्तार योजना में राजस्थान के पाली में सीमेंट संयंत्र के साथ उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार और बंगाल के संयंत्रों में जारी सालाना 67 लाख टन का क्षमता विस्तार शामिल है।

कंपनी ने कहा कि यह विस्तार चरणबद्ध तरीके से वित्त वर्ष 2021-22 में पूरा हो जाएगा।

आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने इस बारे में कहा कि मौजूदा आर्थिक हालात में कंपनी का यह निवेश उसे देश की शीर्ष सीमेंट कंपनी से राष्ट्रीय विजेता बनाता है।


दुल्हन बन डायन ने मचाया कोहराम,तस्वीरें देख फैंस हुए घायल       अदा शर्मा के बाद Monalisa ने कराया सिर्फ फूलों वाली ड्रेस में फोटोशूट       क्या नई शिक्षा नीति में खत्म हो जाएगा SC/ST आरक्षण? जानें सच्चाई       कियारा आडवाणी की फिल्म इंदू की जवानी का सॉन्ग दिल तेरा रिलीज       महंगा हो गया LPG Cylinder, जानें नई कीमत       अपराधी गिरोह कोविड-19 का नकली टीका बेच सकते हैं: इंटरपोल की चेतावनी       PM Kisan की सातवीं किस्त का कर रहे इंतजार तो यहां जानें कहां अटका है आपका 2000 रुपया       बासी रोटियां खाने के ये फायदे जानकर इन्हें देखकर नहीं बनाएंगे मुंह!       आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में हर व्यक्ति को करना चाहिए इन पांच चीजों का सेवन       दिशा पाटनी ने शेयर की बोल्ड फोटो, यूजर्स करने लगे ट्रोल, कहा- मास्क तो पहन लो दीदी       दिशा पाटनी का ब्लू ड्रेस में ग्लैमरस लुक, फैन्स बोले- ब्यूटी क्वीन       भारत-बांग्लादेश के बीच रोहिंग्या (Rohingya Muslims) के साथ-साथ कोरोना वैक्सीन पर होगी बात, 17 दिसंबर को पीएम मोदी और शेख हसीना की मीटिंग       गोविंदा ने आदित्य नारायण के वेडिंग रिसेप्शन में अपने ही गाने पर किया डांस, पत्नी सुनीता ने भी दिया साथ       भाजपा राज्यों के शीर्ष नेताओं को राष्ट्रीय राजनीति में लाएगी, बिहार के बाद कर्नाटक में भी बदलाव के आसार       हथेली में ऐसी रेखा होने पर नौकरी में आती है बाधाएं, जानें इसके बारें में...       परमाणु बम बनाने की नई 'फैक्‍ट्री' बना रहा पाकिस्‍तान, सैटलाइट तस्‍वीरों से खुलासा       पाक की अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को ‘घोषित अपराधी’ करार दिया       हिंद महासागर में चीन को घेरने के लिए नौसेना की खास तैयारी, एयरक्राफ्ट-ड्रोन्स से रखी जा रही नजर       किसान आंदोलन जारी है, पर इन मांगों के लिए तैयार हो गई सरकार, कृषि मंत्री बोले- अगली बैठक में समाधान की उम्मीद       महाशय धर्मपाल का अजमेर से रहा नाता, निधन पर अजमेर गमगीन