एनएसईएल मामले में 100 से अधिक जिंस ब्रोकरेज कंपनियों को समन, ये बड़े नाम भी शामिल

एनएसईएल मामले में 100 से अधिक जिंस ब्रोकरेज कंपनियों को समन, ये बड़े नाम भी शामिल

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने एनएसईएल मामले (NSEL Case) में करीब 100 जिंस ब्रोकरेज कंपनियों (Brokerage Companies) के निदेशकों को समन भेजा है। अधिकारियों के अनुसार, इनसे 4,205 करोड़ रुपये वसूले जाने हैं। इनमें मोतीलाल ओसवाल कमोडिटीज ब्रोकर्स प्राइवेट लिमिटेड, आनंद राठी कमोडिटीज, सिस्टमैटिक्स कमोडिटीज, वे2वेल्थ कमोडिटीज, इंडिया इन्फोलाइन कमोडिटीज और प्रोग्रेसिव कॉमट्रेड के निदेशक जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

इन पर आरोप है कि ये बड़े पैमाने पर अपने ग्राहकों के साथ अनियमितताओं और कथित धोखाधड़ी में शामिल थे।इन कंपनियों के निदेशकों को ईओडब्ल्यू के समक्ष उपस्थित होकर अपने सभी ग्राहकों के व्यापार में संशोधन से जुड़े विवरण, ब्रोकर और ग्राहकों के खातों, ग्राहक निपटान खातों के विवरण, बैंक ब्योरा, ब्रोकरेज से हासिल कमाई, ग्राहकों के पैन तथा केवाईसी व अन्य संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपने-अपने बयान देने को कहा गया है।

हालांकि, ब्रोकरों ने अपनी तरफ से किसी भी गैरकानूनी गतिविधियों से इन्कार किया है और गड़बड़ी के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (एनएसईएल) में भुगतान संकट और उसके पूर्व प्रमोटर्स को जिम्मेदार ठहराया है।

ईओडब्ल्यू के पास उपलब्ध विवरण के अनुसार आनंद राठी कमोडिटीज, इंडिया इन्फोलाइन कमोडिटीज, जियोजित कॉमट्रेड, सिस्टमैटिक्स कमोडिटीज और मोतीलाल ओसवाल कमोडिटीज ब्रोकर्स से सबसे अधिक राशि ली जानी है।


Skoda CNG Cars: स्कोडा हिंदुस्तान में नहीं करेगी सीएनजी कार लॉन्च

Skoda CNG Cars: स्कोडा हिंदुस्तान में नहीं करेगी सीएनजी कार लॉन्च

नई दिल्ली: पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों से परेशान लोग पेट्रोल के विकल्प की ओर देख रहे है. साथ ही कार कंपनियां भी पेट्रोल के विकल्प के तौर पर ग्राहकों के लिए सीएनजी कारों और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को तवज्जो दे रही हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा से लेकर टाटा मोटर्स तक ने ग्राहकों के लिए कई सीएनजी कारों का विकल्प मार्केट में मौजूद कराने पर जोर दिया हैं. लेकिन इस समय भी एक स्कोडा ऑटो कार कंपनी ने घोषणा की है कि मौजूदा समय में, जो भी मॉडल्स हिंदुस्तान में चल रहे हैं उनमें सीएनजी किट लगाने की कोई योजना नहीं है. साथ ही आने वाले समय में भी इसकी कोई योजना नहीं है.

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक जैक हॉलिक्स ने इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय ग्राहकों के लिए कंपनी अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल सेडान रैपिड में सीएनजी किट लगाने के बारे में कोई योजना नहीं बना रही है. स्कोडा ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि हिंदुस्तान में वह कोई भी नयी रैपिड लांच करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं. बल्कि कार कंपनी ने बोला है कि भारतीय ग्राहकों के लिए एक नया मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं.

नए मॉडल का नाम हो सकता हैं स्लाविया!

स्कोडा ऑटो कंपनी हिंदुस्तान में जो नया मॉडल लॉन्च करने जा रही हैं उसका कोड नेम ANB रखा गया है. खबरों की माने तो कंपनी इस नए मॉडल का नाम "स्लाविया" रख सकती है.

स्कोडा के ब्रांड निर्देशक हॉलिस ने पिछले महीने दिया था जवाब

स्कोडा कंपनी के ब्रांड निदेशक हॉलिस ने पहले मार्च में हिंदुस्तान में सीएनजी विकल्प वाली रैपिड लॉन्च करने की पुष्टि की थी. इसके चलते लोग अनुमान लगा रहे थे कि स्कोडा आने वाले समय में और भी कारे सीएनजी विकल्प के साथ देगी लेकिन कंपनी के निदेशक ने इस बात से साफ इन्कार कर दिया था.

हॉलिस ने बोला था कि स्कोडा ऑटो इंडिया वर्ष के अंत तक एक नयी मिडसाइज सेडान पेश करेगी. इस मिडसाइज सेडान का नाम स्लाविया रखा गया हैं. स्लाविया एमक्यूबी-एओ-इन प्लेटफार्म पर आधारित होगी. साथ ही बताया जा रहा है कि स्लाविया में 1.0 ली TSI और 1.05 ली TSI इंजन दिया जाएगा.