मारुति सुजूकी इंडिया लि ने वैन ईको का बीएस-6 वैंरिएन्ट किया लॉन्च, जाने इसकी मूल्य

मारुति सुजूकी इंडिया लि ने वैन ईको का बीएस-6 वैंरिएन्ट किया लॉन्च, जाने इसकी मूल्य

मारुति सुजूकी इंडिया लि ने शनिवार को देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बहुउपयोगी वैन ईको का बीएस-6 वैंरिएन्ट लॉन्च किया. सरकार की ओर से निर्धारित समय सीमा से पहले मारुति सुजुकी की ओर से पेश की गई ईको नौवीं बीएस-6 पेशकश है.

साल 2019 में पहली बार ईको की समग्र बिक्री ने एक लाख वाहन का आंकड़ा पार किया. इसके साथ ही ईको ने वर्ष 2018 की तुलना में 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की.

मारुति सुजूकी ईको को जनवरी 2010 में लांच किया गया व इसने 6.5 लाख वाहन की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. ब्राण्ड ईको ने अपने उपयोगी एवं स्पेशियस डिज़ाइन तथा पावरफुल परफोमेर्न्स के साथ वैन सेगमेन्ट में 87 प्रतिशत माकेर्ट शेयर हासिल कर अग्रणी जगह हासिल किया है.

कंपनी के एक बयान के अनुसार मारुति सुजूकी इंडिया लि। के कार्यकारी निदेशक ( विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने इस मौके पर कहा, “मारुति सुजुकी में हम अपने ग्राहकों को परिवहन के भरोसेमंद निवारण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बीएस-6 ईको का लॉन्च स्वच्छ पयार्वरण के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है.

एक दशक पहले लॉन्च की गई ईको आज भी 84 फीसदी प्री-डेटर्मिंड ग्राहकों को आकर्षित करती है व ग्राहक इसके स्टाइलिश एवं स्पेशियस डिज़ाइन तथा रखरखाव की कम लागत के लिए इसे पसंद कर रहे हैं. पचास प्रतिशत से अधिक ग्राहक ईको को पारिवारिक परिवहन के साधन एवं व्यापार संबंधी जरूरतों के लिए चुन रहे हैं. विश्वास है कि ईको इस सेगमेन्ट में अपना जगह व अधिक मजबूत बना लेगी.

कीमत 3.80 लाख रुपये से शुरू

नई ईको की एक्स-शोरूम मूल्य 3.80 लाख रुपये से 6.84 लाख रुपये तक रखी गई है. वहीं 2019 में ईको की कुल बिक्री एक लाख को पार कर गई थी, जो 2018 के मुकाबले 36 प्रतिशत ज्यादा थी. मारुति ईको कंपनी के लाइनअप में नौंवी कार होगी, जो बीएस6 उत्सर्जन मानक वाले इंजन के साथ आएगी. कंपनी इससे पहले मारुति बलेनो, ऑल्टो 800, मारुतकि वैगन आर, मारुति स्विफ्ट, मारुति डिजायर, मारुति अर्टिगा, मारुति XL6 व मारुति S-Presso को बीएस6 इंजन के साथ उतार चुकी है.
1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन

नई ईको में 1.2 लीटर का चार सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 6000 आरपीएम पर 73 बीएचपी की क्षमता व 3000 आरपीएम पर 101 एनएम का टॉर्क देगा. पेट्रोल पर इसका माइलेज 16.11 किमी प्रति लीटर का होगा. सीएनजी 21.8 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देगा. कंपनी का बोलना है कि ईको की कुल बिक्री का 17 प्रतिशत भाग सीएनजी वाला होता है.