बढ़ने वाली है आपकी ईएमआई, भारतीय स्टेट बैंक बढ़ाने जा रहा है ब्याज दरें

बढ़ने वाली है आपकी ईएमआई, भारतीय स्टेट बैंक बढ़ाने जा रहा है ब्याज दरें

कोविड-19 संकट के बीच आपकी कर्ज़ की ईएमआई (मासिक किस्त) भी बढ़ने वाली है. बैंक आने वाले दिनों में होम, कार, पसर्नल सहित तमाम कर्ज़ पर ब्याज की दर बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं. इसके बाद आपको कर्ज़ की एवज में अधिक ईएमआई चुकाना होगा.

दरअसल, देश के सबसे बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने होम कर्ज़ पर ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है. एसबीआई ने की मार्च, 2021 के मुकाबले 1 अप्रैल से होम कर्ज़ की ब्याज दर में 25 आधार अंक की वृद्धि की है. इस वृद्धि के बाद एसबीआई से होम कर्ज़ की न्यूनतम दर 6.70 प्रतिशत से बढ़कर अब 6.95 प्रतिशत पर पहुंच गई है. कोविड-19 महामारी के बीच कर्ज़ की ईएमआई 15 वर्ष के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने के बाद यह वृद्धि एसबीआई द्वारा की गई है. ऐसे में बैंकिंग जानकारों का बोलना है कि एसबीआई मार्केट का शीर्ष बैंक. यह कर्ज़ बाजार में ट्रेंड सेटर का कार्य करता है. अब जब एसबीआई ने होम कर्ज़ पर ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है तो आने वाले दिन में दूसरे सराकरी और प्राइवेट बैंक भी इसको अनुसरण करेंगे और ब्याज दर में वृद्धि करेंगे. इससे सभी तरह के कर्ज़ महंगे हो जाएंगे.

बैंकों ने जमा पर वृद्धि प्रारम्भ की

हाल के दिनों में कई बैंकों ने सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दरों में वृद्धि की है. एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक समेत कई औैर बैंकों ने यह वृद्धि की है. केनरा बैंक ने जहां एफडी पर 0.2 प्रतिशत की वृद्धि की है वहीं, एचडीएफसी ने भी 29 महीने के बाद अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर 10-25 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ा दी है. इस वृद्धि से बैंकों की फंड लागत बढ़ गई है. इसका प्रभाव कर्ज़ की ब्याज दर पर पड़ेगा. यानी बैंक इसकी भरपाई करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि करेंगे.

फिक्स्ड रेट पर कर्ज़ अभी फायदे का सौदा

बैंकिंग जानकारों का बोलना है कि यह तय है कि आने वाले दिनों में बैंक कर्ज़ पर ब्याज दरों में वृद्धि करेंगे. इस वृद्धि का फौर प्रभाव न पड़े इसके लिए नए ग्राहकों को फिक्स्ड दर पर कर्ज़ लेना फायदे का सौदा रहेगा. फिक्स्ड रेट पर कार, होम या दूसरे कर्ज़ लेना लाभकारी इसलिए रहेगा कि इसमें आपका ब्याज दर कम बना रहता है.

मौजूदा ग्राहकों के पास क्या विकल्प

ब्याज दरें बढ़ने पर बैंक आम तौर पर ग्राहकों को कर्ज़ की अवधि या ईएमआई बढ़ाने का विकल्प देते हैं. हालांकि, कर्ज़ की अवधि बढ़ाने का विकल्प सभी ग्राहकों को नहीं मिलता. बैंकिंग जानकारों के अनुसार, चूंकि बैंक आम तौर पर कर्ज़ की असल अवधि या ग्राहक के रिटायरमेंट की अवधि से अधिक बढ़ाने की इजाजत नहीं देते, इसलिए कई ग्राहकों के पास एक मुश्त भुगतानकर ईएमआई की अवधि स्थिर रखने के अलवा दूसरा विकल्प नहीं होता.


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन

1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन

अगर आप अपने लिए किफायती नेकबैंड ईयरफोन की तलाश कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको यहां भारतीय बाजार में उपलब्ध कुछ खास और चुनिंदा वायरलेस ईयरफोन के बारे में बताएंगे, जिनकी कीमत 1,500 रुपये से कम है। इनमें आपको माइक्रोफोन से लेकर कंट्रोल बटन तक का सपोर्ट मिलेगा। आइए इन शानदार ईयरफोन पर डालते हैं एक नजर... 

Noise Tune Elite

कीमत : 999 रुपये

Noise Tune Elite ईयरफोन ब्लू और रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इस ईयरफोन में 6mm के ड्राइवर और कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5 दिया गया है, जिसकी कनेक्टिविटी रेंज 10 मीटर है। इसके अलावा यूजर्स को ईयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में 10 घंटे का बैकअप देती है। 

Boult Audio ProBass

कीमत : 1,099 रुपये

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी ने Boult Audio ProBass ईयरफोन में माइक्रोफोन और ब्लूटूथ 5 दिया है। इसकी कनेक्टिविटी रेंज 10 मीटर है। इसके अलावा ईयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी, जो सिंगल चार्ज में 10 घंटे का बैकअप देती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है।  

कीमत : 1,299 रुपये

Redmi SonicBass वायरलेस इयरफोन ड्यूल माइक और एनवायरमेंटल न्वाइज कैंसिलेंशन (ENC) फीचर के साथ आएगा। इयरफोन को केबल में ही कई फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा, जिसकी मदद से इयरफोन के वॉल्यूम को कम और ज्यादा कर पाएंगे। साथ ही कॉल रिसीव करने और रिजेक्ट करने का भी ऑप्शन भी इयरफोन की इन-लाइन केबल में मिलेगा। कंपनी का दावा है कि Redmi SonicBass वायरलेस इयरफोन को सिंगल चार्ज में 12 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कीमत : 1,490 रुपये

ZEBRONICS ZEB-YOGA शानदार ईयरफोन में से एक है। इस ईयरफोन में वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही इसमें यूजर्स को 10mm का ड्राइवर, कंट्रोल बटन और मैग्नेटिक ईयरबड्स मिलेंगे। इसके अलावा ईयरफोन में दमदार बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 8 घंटे से ज्यादा का बैकअप देती है।


ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       दो साल की मेहनत के बाद बना डाली लकड़ी की रॉयल एनफ़ील्ड बुलेट       OMG! शराब पीते ही लोग क्यों बोलने लग जाते हैं अंग्रेजी?       बिहार का ये किसान उगा रहा है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप       बॉयफ्रेंड संग होटल में गई थी महिला, अचानक आ गया पति, फिर हुआ कुछ ऐसा       पति की मृत्यु के बाद महिला ने दो बेटों के साथ की खुदकुशी       कामयाबी: सीमा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया       आईपीएल 2021: बाकी मैचों की मेजबानी के लिए श्रीलंका ने आगे बढ़ाए कदम, कहा...       आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी हैं कीमतें       देश में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 4 लाख से अधिक नए केस