होम लोन हुआ सस्ता, भारतीय स्टेट बैंक ने घटाई ब्याज दर

होम लोन हुआ सस्ता, भारतीय स्टेट बैंक ने घटाई ब्याज दर

नई दिल्ली: आनें वाले त्योहारी सीजन में रियल एस्टेट कंपनियों के साथ बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं को आशा है कि घरों की बिक्री में तेजी आएगी. गणेश चतुर्थी के बाद देश में त्योहारी सीजन प्रारम्भ हो गया है, जो नवंबर के अंत तक चलेगा. ऐसे में कोटक महिन्द्रा और एसबीआई सहित कई बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है. कोविड-19 महामारी के बावजूद देश में लोग अपने सपनों का घर खरीद रहे थे. इससे जून तिमाही में घरों की कीमतों में 1.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

लोन मेला 15 अक्टूबर से
केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बोला कि बैंक 15 अक्टूबर से लोन मेला का आयोजन करेंगे, ताकि त्योहारों के मौसम में लोगों को सरलता से होम लोन सहित अन्य लोन मिले.

निचले स्तर पर ब्याज दर
भारत में होम लोन की ब्याज दरें रेकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई हैं. मैजिकब्रिक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में होम लोन लेने वाले ग्राहकों की रूचि 26 प्रतिशत बढ़ी है. सस्ते ब्याज दर पर होम लोन लेकर आयकर बचाने का विकल्प भी लोगों को भा रहा है.

एसबीआई ने की कटौती
फेस्टिव सीजन प्रारम्भ होने के साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बेस रेट में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है, जिससे लोन की ब्याज दर घटकर 7.45 प्रतिशत रह गई है. यह ब्याज दर 15 सितंबर से कारगर है. इससे बैंक के ग्राहकों के होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई कम हो जाएगी.

वर्तमान में ये हैं विभिन्न बैंकों की होम लोन ब्याज दरें
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक - 6.5-8 परसेंट
कोटक महिन्द्रा बैंक - 6.65-7.1 परसेंट
बैंक ऑफ बड़ौदा - 6.75-8.35 परसेंट
आईसीआईसीआई - 6.75-7.40 परसेंट
पंजाब एंड सिंध बैंक - 7.1-7.9 परसेंट
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया - 6.8-7.3 परसेंट
एसबीआई - 6.8-7.15 परसेंट
इंडियन बैंक - 6.8-8.25 परसेंट
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया - 6.85 परसेंट से शुरू
एक्सिस बैंक - 6.90-8.40 परसेंट
केनरा बैंक - 6.9-8.9 परसेंट
आईडीबीआई बैंक - 6.95-8.55 परसेंट
पंजाब नेशनल बैंक - 6.95-7.85 परसेंट
इंडियन ओवरसीज बैंक - 7.05-7.30 परसेंट
यूको बैंक - 7.15-7.25 परसेंट


Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt Motors जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की पहुंच बढ़ाने की तैयारी कर रही है। EV निर्माता ने RV 400 के रिटेल पॉइंट की सूची में 64 नए शहरों को जोड़ने की योजना बनाई है। रिकॉर्ड के लिए, बाइक वर्तमान में केवल छह भारतीय शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी की योजना 2022 की शुरुआत तक गिनती को 70 तक बढ़ाने की है।

ईवी निर्माता 21 अक्टूबर, दोपहर 12 बजे अपनी प्रमुख बैटरी चालित मोटरसाइकिल के लिए बुकिंग फिर से खोलने की योजना बना रही है। दिलचस्प बात यह है कि भारत के सभी नियोजित 70 शहरों में लोग RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक बुक कर सकेंगे। वर्तमान में, बाइक दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे चुनिंदा भारतीय शहरों में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही, कंपनी अन्य प्रमुख भारतीय शहरों जैसे बैंगलोर, कोलकाता, जयपुर, सूरत, चंडीगढ़, लखनऊ, एनसीआर और अन्य में भी बुकिंग खोलने की योजना बना रही है।


कंपनी अपने ग्राहकों की बिक्री के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन स्थानों में सर्विस टचप्वाइंट के साथ आने की भी योजना बना रही है। ग्राहक रिवोल्ट ई-बाइक की सभी टचप्वाइंट पर टेस्ट ड्राइव भी ले सकेंगे। नई आरवी 400 ई-बाइक 150 किमी तक की फुल चार्ज बैटरी रेंज के साथ आती है और 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। बाइक में 3kW का मिड-ड्राइव मोटर लगा है जो 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है।


इसके अलावा, यह MyRevolt नाम की एक समर्पित स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ भी आता है जो जियो-फेंसिंग, पूर्ण बाइक डायग्नोस्टिक्स, बैटरी स्थिति, अनुकूलित ध्वनियों का चयन, ड्राइविंग और माइलेज का ऐतिहासिक डेटा जैसी कई कनेक्टिविटी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है।