डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती, जाने आज का भाव

डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती, जाने आज का भाव

बजट 2020 का काउंटडाउन प्रारम्भ हो चुका है. वहीं पेट्रोल व डीजल केे दाम में भी दो हफ्तों में करीब दो रुपए प्रति लीटर की कटौती देखने को मिल चुकी है. शनिवार को भी पेट्रोल व डीजल की मूल्य में अच्छी कटौती हुई है.

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की मूल्य में 27 व डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटा की कटौती हुई है. अगर बात 11 जनवरी के बाद से बात प्रारम्भ करें तो देश के दक्षिण हिंदुस्तान के सबसे बड़े महानगर में इस दौरान पेट्रोल के दाम 1.95 रुपए प्रति लीटर कम हो चुके हैं. वहीं डीजल की मूल्य में 1.99 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल व डीजल की मूल्य में व भी कटौती देखने को मिल सकती है. यह कटौती दिल्ली विधानसभा चुनाव तक जारी रह सकती है.

पेट्रोल 27 पैसे प्रति लीटर सस्ता
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की मूल्य में 27 पैसे प्रति लीटर कटौती देखने को मिली है. जिसके बाद दिल्ली, कोलकाता व मुंबई में पेट्रोल की मूल्य क्रमश: 74.16, 76.77 व 79.76 रुपए प्रति लीटर हो चुके हैं. वहीं चेन्नई में पेट्रोल के दाम 28 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं. जिसके बाद यहां पर दाम 77.03 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. इस कटौती के बाद मुंबई में पेट्रोल के दाम 80 रुपए प्रति लीटर के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे आ गए हैं. आने वाले दिनों में पेट्रोल के दाम में व भी कटौती देखने को मिल सकती है.

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की मूल्य में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है. जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली व कोलकाता में डीजल के दाम क्रमश: 67.31 व 69.67 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मुंबई व चेन्नई में डीजल की मूल्य में 32 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं. जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 70.56 व 71.11 रुपए प्रति लीटर कम हुए हैं. आने वाले दिनों में डीजल के दाम में व भी कटौती देखने को मिल सकती है.

पेट्रोल व डीजल के दाम में दो हफ्ते में करीब दो रुपए प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है. 11 जनवरी के बाद से देश के चारों महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई व चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 1.85, 1.82, 1.84 व 1.95 रुपए प्रति लीटर कम हो गए हैं. वहीं बात डीजल की बात करें तो चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 1.86, 1.87, 1.98 व 1.99 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंचा क्रूड ऑयल
वहीं कच्चे ऑयल के दाम की करें तो इंटरनेशनल बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. आज इंटरनेशनल बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 60 डॉलर के नीचे आ गए हैं. मौजूदा समय में ब्रेंट क्रूड 59.89 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि 22 अक्टूबर को आखिर बार ब्रेंट 59 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा था. वहीं बात डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम भी 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं. मौजूदा समय में डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 54.19 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में दोनों तरह के क्रूड ऑयल के दाम में कटौती देखने को मिल सकती है.