Aadhaar को SBI Savings Account से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान प्रक्रिया

Aadhaar को SBI Savings Account से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान प्रक्रिया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बचत खाते में सरकारी सब्सिडी का प्रत्यक्ष लाभ लेने के लिए इसका आधार से जुड़ा होना जरूरी है। SBI ने ट्विटर के जरिये अपने ग्राहकों को प्रत्यक्ष लाभ लेने के लिए अपने बैंक खातों को आधार से जोड़ने के लिए कहा है। SBI ने एक ट्वीट में कहा, हम अपने ग्राहकों को सूचित करना चाहते हैं कि आधार कार्ड सीडिंग अनिवार्य रूप से भारत सरकार से प्रत्यक्ष लाभ या सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अनिवार्य है।'

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, अपने बैंक खाते को अपने आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपके बैंक खाते में अपना आधार नंबर देना अनिवार्य है। ऐसे कई विकल्प हैं, जिनके माध्यम से SBI खाताधारक अपने बैंक खाते को आधार के साथ लिंक कर सकते हैं।

SBI इंटरनेट बैंकिंग के जरिये

www.onlinesbi.com पर लॉग इन करें
"मेरे खाते" के तहत "अपना आधार नंबर लिंक करें" पर नेविगेट करें।
अगले पेज पर, खाता नंबर चुनें, आधार नंबर इनपुट करें और सबमिट पर क्लिक करें।
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (गैर-संपादन योग्य) के अंतिम 2 अंक आपको दिख जाएंगे।
मैपिंग की स्थिति आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाएगी।
SBI एटीएम

SBI ATM पर जाएं।
अपना एटीएम डेबिट कार्ड स्वाइप करें और अपना पिन डालें।
मेनू का चयन करें।
इस मेनू में, आधार रजिस्ट्रेशन (या अपनी आवश्यकता के अनुसार पूछताछ) का चयन करें।
अब आप खाता प्रकार (बचत / चेकिंग) का चयन कर सकते हैं जिसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
आपको फिर से वही दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
सीडिंग की स्थिति के बारे में आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा।
SBI ब्रांच


अपनी निकटतम SBI शाखा पर जाएं।
अपने आधार नंबर या ई-आधार की एक कॉपी ले जाएं।
रिक्वेस्ट फॉर्म भरें।
आधार पत्र की जेरोक्स कॉपी के साथ सबमिट करें।
आवश्यक सत्यापन के बाद, लिंक ब्रांच द्वारा किया जाएगा।
सीडिंग की स्थिति के बारे में आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS मिलेगा।
आपका बैंक खाता आधार के साथ लिंक है या नहीं, जानिए कैसे चेक करें

1) www.uidai.gov.in पर जाएं।

2) 'आधार' में 'आधार/बैंक खाता लिंकिंग स्थिति' पर क्लिक करें।

3) अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी दर्ज करें।

4) सुरक्षा कोड दर्ज करें और 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें।

5) अब आपको अपने आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।

6) ओटीपी दर्ज करें और 'लॉगिन' पर क्लिक करें।


ग्राहकों के ऑनलाइन पेमेंट की सुरक्षा सुनिश्चित करें बैंक : रिजर्व बैंक

ग्राहकों के ऑनलाइन पेमेंट की सुरक्षा सुनिश्चित करें बैंक : रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों और कार्ड जारी करने वाली संस्थाओं के लिए न्यूनतम साझा मानक जारी किए हैं। इसका मकसद डिजिटल भुगतान की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसके तहत इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल पेमेंट, कार्ड पेमेंट, ग्राहक सुरक्षा व शिकायत निपटान तंत्र से संबंधित दिशा-निर्देश शामिल हैं। ये नियम सभी शेड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंकों, स्मॉल फाइनेंस बैंक, पेमेंट बैंक तथा क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों यानी एनबीएफसी पर लागू होंगे। आज के समय जब बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है, केंद्रीय बैंक के ये दिशा-निर्देश काफी अहम हो जाते हैं। 


दिशा - निर्देश में कहा गया है कि साइबर हमलों की बढ़ती बारंबारता और उनसे होने वाले नुकसानों को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भुगतान व फंड ट्रांसफर तथा एटीएम, माइक्रो एटीएम या बिजनेस कोरेस्पांडेंट्स के माध्यम से रकम की निकासी में कई चरणों के सुरक्षा मानक अपनाए जाएं। माना जा रहा है कि इससे भुगतान के डिजिटल माध्यमों और ग्राहकों, दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी। 

दिशा - निर्देश में कहा गया है कि इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग तथा कार्ड पेमेंट जैसे मामलों में बैंक व संबद्ध संस्थाएं मजबूत सुरक्षा मानकों का पालन करेंगी। वे ग्राहकों को बेहद प्रचलित जोखिमों के बारे में लगातार जानकारी देंगी। मोबाइल एप के बारे में आरबीआइ ने कहा है कि संबंधित इकाई को अपने एप का नया संस्करण जारी करने के छह महीनों के भीतर पुराने संस्करण को निष्क्रिय कर देना होगा।


ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...       असम दौरे पर प्रियंका गांधी, कामाख्या देवी मंदिर में की पूजा       इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट       पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू       इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल       आखिर क्या होती है वीगन डाइट? आज़माने से पहले जानें नुकसान       सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें       कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में बेहद फायदेमंद है ये...       रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जानें       वक्त पर हो जाए इलाज तो ब्रेन ट्यूमर भी नहीं खतरनाक       World Brain Tumor Day 2020: कैसे होती है ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत, जानें       जब बच्चे करें हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल तो जरूर रखें ध्यान       जीना चाहते हैं लंबी उम्र, तो रोज़ाना करें ये काम       पथरी की समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय       बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढाती है किशमिश       श्वेता तिवारी ने किया गज़ब का ट्रांसफॉर्मेशन       Bigg Boss 15: मेकर्स ने शुरू किए ‘बिग बॉस 15’ के लिए ऑडिशन       Rubina Dilaik के लिए कॉफी न लाना बन गई थी उनके तलाक का वजह       Rakhi Sawant की मां की कैंसर की खबर सुनकर सन्न रह गईं काम्या पंजाबी, लिखा...