देश में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर क्रेज़ बढ़ता जा रहा, जानिए वजह

देश में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर क्रेज़ बढ़ता जा रहा, जानिए वजह

देश में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर क्रेज़ बढ़ता जा रहा है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति भी इस रेस में कहां पीछे रहने वाली है। इसीलिए मारुति ने भी बाजार में इलेक्ट्रिक कार उतारने का मन बना लिया है।

7 फरवरी 2020 से ग्रेटर नोएडा में प्रारम्भ होने वाले Auto Expo 2020 में कंपनी इसे पेश करेगी। कंपनी ने हाल ही में इस कार के लिए ट्रेडमार्क ऐप्लिकेशन फाइल किया है। देश में पहले भी इलेक्ट्रिक कारे लॉन्च हो चुकी हैं, लेकिन इसकी खास बात है कि यह देश में अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। जानकारों का मानना है कि इसकी मूल्य 10 से 12 लाख के बीच हो सकती है जो कि वैसे इलेक्ट्रिक कारों की मूल्य को देखते हुए बहुत ज्यादा कम है।

इससे पहले हुंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना लॉन्च हो चुकी है, लेकिन इसकी मूल्य बहुत ज्यादा ज्यादा है। 25 लाख की मूल्य वाली कोना, देखा जाए तो आम आदमी की क्षमता के बाहर है। मारुति इसीलिए सस्ती इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में है। बता दें कि मारुति के अतिरिक्त देश की दूसरी कार निर्माता कंपनियां भी अपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार को बाजार में लाने वाली हैं। खबरों के मुताबिक टाटा मोटर्स 19 दिसंबर को Tata Nexon EV लॉन्च करेगी जबकि महिंद्रा KUV 100 व XUV 300 का भी इलेक्ट्रिक वर्ज़न पेश करेगी।



पहले इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि मारुति पहले लॉन्च की गई माइक्रो एसयूवी एस-प्रेसो (Maruti S-Presso) का ही इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारेगी। लेकिन अब यह बात साफ हो गई है कि एस-प्रेसो के इलेक्ट्रिक वर्ज़न के बजाय कंपनी इलेक्ट्रिक कार Futuro-E लेकर आएगी। यह एक बार की चार्जिंग पर 130 से लेकर 150 किलोमीटर तक जा सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें 72 V की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर व 25 kWh की क्षमता की बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसमें कंपनी AC व DC फास्ट चार्जिंग का भी प्रयोग कर सकती है।

हालांकि, इसके बारे में कंपनी ने अभी तक कोई भी तकनीकी जानकारी नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है कि ये कार कंपनी के Wagon R EV पर बेस्ड हो सकती है। Futuro E में 'E' से पता चलता है कि यह कार इलेक्ट्रिक वर्जन होगी। एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि यह विटारा ब्रेज़ा से मिलती-जुलती एसयूवी या बिटारा ब्रेज़ा का फेसलिफ्ट मॉडल भी हो सकती है। इस बारे में भी अभी तक कुछ साफ नहीं है कि यह सेकेंड जेनरेशन विटारा ब्रेज़ा होगी या स्नैज़ियर मॉडल होगी। लेकिन यह बात साफ है कि मारुति सुज़ुकी अपने इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्ट के कई सेगमेंट्स पर कार्य कर रही है।

कई इलेक्ट्रिक कारों की चल रही टेस्टिंग-
दूसरी ओर, मारुति सुजुकी लंबे समय से देश भर में इलेक्ट्रिक वैगनआर की टेस्टिंग कर रही है। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 200 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी। वैगन आर इलेक्ट्रिक के अतिरिक्त कंपनी इलेक्ट्रिक अर्टिगा को भी बाज़ार में लाने पर विचार कर रही है। बता दें कि मारुति सुज़ुकी की नयी इलेक्ट्रिक कारें सरकार के FAME2 (फास्टर एडॉप्शन ऐंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड ऐंड इलेक्ट्रिक) वीकल स्कीम के तहत सब्सिडी पाने के योग्य भी होंगे।