सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने विंटेज वाहनों के नियमन व पंजीकरण के लिए नोटीफिकेशन का मसौदा किया जारी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने विंटेज वाहनों के नियमन व पंजीकरण के लिए नोटीफिकेशन का मसौदा किया जारी

 पचास वर्ष से ज्यादा पुराने विंटेज वाहनों के शौकीनों को जल्द अच्छी खबर मिल सकती है। पचास वर्ष से अधिक पुराने इन ‘क्लासिक’ वाहनों के लिए नियमनों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद इन्हें वीकल स्क्रैप पॉलिसी से छूट मिलेगी। नयी पॉलिसी के अनुसार इस तरह के वाहनों के लिए विशेष नंबर प्लेट होगी, जिसपर ‘VA’ लिखा होगा।



सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने विंटेज वाहनों के नियमन व पंजीकरण के लिए नोटीफिकेशन का मसौदा जारी किया है। इसमें विंटेज वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर में ‘विंटेज’ का उल्लेख होगा व इनके लिए विशेष नंबर प्लेट होगी, जिस पर ‘VA’ शब्द लिखे होंगे।

नोटीफिकेशन के मसौदे में बोला गया है कि 50 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, तकनीकी व कलात्मक महत्त्व को देखते हुए इनका संरक्षण ज़रूरी हो जाता है। मोटर वाहन कानून में मिले अधिकारों के तहत यदि केन्द्र सरकार इस बात से संतुष्ट हो जाती है कि तकनीकी, मोटरिंग व सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए विंटेज वाहनों के संरक्षण के कदम उठाने की आवश्यकता है, तो वह उनके 'रजिस्ट्रेशन' या 'रि-रजिस्ट्रेशन' के लिए रेग्युलेशन जारी कर सकती है।

विंटेज मोटर वाहन आदेश, 2019 के रेग्युलेशन में बोला गया है कि इन वाहनों का नंबर प्लेट हाई सिक्युरिटी वाली होगा। नंबर प्लेट पर ‘XXVAYY’ लिखा होगा। इसमें VA का मतलब विंटेज से, XX का प्रदेश के कोड से और YY दो शब्दों की श्रृंखला होगी। उसके बाद 01 से 09 तक नंबर होगा जो प्रदेश की रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी द्वारा आवंटित किया जाएगा।

प्रस्तावित नीति पर स्टेक होल्डर्स से टिप्पणियां मांगी गई हैं। ऐसे वाहनों को वाहन स्क्रैप पॉलिसी से छूट होगी। एक ऑफिसर ने बोला कि इस कदम का मकसद विंटेज वाहनों के शौकीन लोगों को इन्फोर्समेंट एजेंसीज़ की ओर से आने वाली किसी भी तरह की कठिनाई से बचाना है।

नोटीफिकेशन के मसौदे में बोला गया है कि इस खास रजिस्ट्रेशन के जरिए हर तरह की हालात में इन वाहनों को सड़कों पर लाया जा सकेगा। इससे पहले सरकार ने विंटेज कार रैली में भाग लेने के लिए ऐसे वाहनों को बिना रजिस्ट्रेशन के चलाने की इजाज़त दी थी।