सरकार का अलर्ट, इस मैसेज पर भूलकर भी न करें क्लिक

सरकार का अलर्ट, इस मैसेज पर भूलकर भी न करें क्लिक

नई दिल्ली: कोरोना काल में बैंकिंग फ्रॉड के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है। साइबर क्रिमिनल डिजिटल बैंकिंग और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाले लोगों को निशाना बना रहे हैं। इसलिए ग्राहकों को अपने बैंक अकाउंट को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। फ्रॉड को देखते हुए समय समय पर बैंक, आरबीआई, एनपीसीआई और सरकार इस बारे में लोगों को अलर्ट जारी करती रहती है।

साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं और इस तरह लोगों को निशाना बनाते हैं। क्रिमनल इस तरह के फ्रॉड के लिए एक नया तरीका अपना रहे हैं। केंद्रीय गृह मत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है।

सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल Cyber Dost पर ट्वीट कर लोगों को आगाह किया है। सरकार ने लोगों को फ्रॉड के इन नए तरीकों के बारे में बताया है और अलर्ट किया है। गृह मंत्रालय की तरफ से लोगों से कहा है आजकल फ्रॉडस्टर्स लोगों को एसएमएस भेजकर उनके बैंक अकाउंट से पैसा गायब कर रहे हैं। लोग किसी भी मैसेज में आने वाले लिंक पर क्लिक न करें। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिलता है तो इसकी शिकायत तुरंत साइबर क्राइम पुलिस में करें।

आ रहा ऐसा मैसेज
ग्राहकों को एक मैसेज भेजा जा रहा है। इस मैसेज में लिखा है कि आपके बैंक अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ा गया है। आप 30 मिनट में नॉमिनी के खाते में पैसे भेज सकते हैं। अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो इस लिंक पर क्लिक कर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

लिंक पर क्लिक करने से हो रहा फ्राॅड
इस लिंक पर क्लिक कर हैकर्स आपकी सभी जानकारी चुरा सकते हैं। ऐसे में कभी भी ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करें, क्योंकि कई बार लोग बिना सोचे समझे और जानकारी के लिंक पर क्लिक कर देते हैं और हैकर्स उनकी जानकारी चुरा लेते हैं।

ऐसे भी पैसा उड़ा रहे अपराधी
इसके साथ ही वर्तमान समय में फ्रॉडस्टर्स स्कैमर, फिशिंग ईमेल, एसएमएस और फोन कॉल करके साइबर अपराधी लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं और लोगों के अकाउंट से पैसा गायब कर रहे हैं। अपराधी अपने आपको को बैंक ऑफिसर, आरबीआई ऑफिसर, इनकम टैक्स ऑफिसर आदि बताते हैं और लोगों को ठगते हैं। अब साइबर अपराधी फर्जी बैंकिंग ऐप बना रहे हैं, जिसके झांसे में यूजर्स आ जाते हैं। ऐसे फर्जी बैंकिंग ऐप डाउनलोड कर लेते हैं और अपराधी ग्राहकों के खातों में ठगी को अंजाम देते हैं।


Aadhaar को SBI Savings Account से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान प्रक्रिया

Aadhaar को SBI Savings Account से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान प्रक्रिया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बचत खाते में सरकारी सब्सिडी का प्रत्यक्ष लाभ लेने के लिए इसका आधार से जुड़ा होना जरूरी है। SBI ने ट्विटर के जरिये अपने ग्राहकों को प्रत्यक्ष लाभ लेने के लिए अपने बैंक खातों को आधार से जोड़ने के लिए कहा है। SBI ने एक ट्वीट में कहा, हम अपने ग्राहकों को सूचित करना चाहते हैं कि आधार कार्ड सीडिंग अनिवार्य रूप से भारत सरकार से प्रत्यक्ष लाभ या सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अनिवार्य है।'

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, अपने बैंक खाते को अपने आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपके बैंक खाते में अपना आधार नंबर देना अनिवार्य है। ऐसे कई विकल्प हैं, जिनके माध्यम से SBI खाताधारक अपने बैंक खाते को आधार के साथ लिंक कर सकते हैं।

SBI इंटरनेट बैंकिंग के जरिये

www.onlinesbi.com पर लॉग इन करें
"मेरे खाते" के तहत "अपना आधार नंबर लिंक करें" पर नेविगेट करें।
अगले पेज पर, खाता नंबर चुनें, आधार नंबर इनपुट करें और सबमिट पर क्लिक करें।
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (गैर-संपादन योग्य) के अंतिम 2 अंक आपको दिख जाएंगे।
मैपिंग की स्थिति आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाएगी।
SBI एटीएम

SBI ATM पर जाएं।
अपना एटीएम डेबिट कार्ड स्वाइप करें और अपना पिन डालें।
मेनू का चयन करें।
इस मेनू में, आधार रजिस्ट्रेशन (या अपनी आवश्यकता के अनुसार पूछताछ) का चयन करें।
अब आप खाता प्रकार (बचत / चेकिंग) का चयन कर सकते हैं जिसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
आपको फिर से वही दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
सीडिंग की स्थिति के बारे में आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा।
SBI ब्रांच


अपनी निकटतम SBI शाखा पर जाएं।
अपने आधार नंबर या ई-आधार की एक कॉपी ले जाएं।
रिक्वेस्ट फॉर्म भरें।
आधार पत्र की जेरोक्स कॉपी के साथ सबमिट करें।
आवश्यक सत्यापन के बाद, लिंक ब्रांच द्वारा किया जाएगा।
सीडिंग की स्थिति के बारे में आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS मिलेगा।
आपका बैंक खाता आधार के साथ लिंक है या नहीं, जानिए कैसे चेक करें

1) www.uidai.gov.in पर जाएं।

2) 'आधार' में 'आधार/बैंक खाता लिंकिंग स्थिति' पर क्लिक करें।

3) अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी दर्ज करें।

4) सुरक्षा कोड दर्ज करें और 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें।

5) अब आपको अपने आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।

6) ओटीपी दर्ज करें और 'लॉगिन' पर क्लिक करें।


सुरेश रैना ने टी20 मैच में 39 गेंदों पर बनाए नाबाद 104 रन       न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने ठोके तूफानी 99 रन, आर अश्विन बोले...       इन खिलाड़ियों ने अब तक कमाए 100 करोड़ से ज्यादा, पहले नंबर पर ये खिलाड़ी       इस खिलाड़ी को मिली जगह, पिंक बॉल टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम में हुआ बदलाव       पत्नी ने खोले कई राज, ओवर में 30 रन पड़े तो फोन पर रो पड़े थे इशांत शर्मा       बुजुर्गों का टीकाकरण इस दिन, फ्री वैक्सीन सबको नहीं       कश्मीर दहलाने की साजिश, सुरक्षाबलों ने की नाकाम       बीच सड़क लाशों के ढेर, ट्रक का टायर फटा, जोरदार टक्कर में कई मौतें       कमलनाथ समेत कई कांग्रेस नेता थे सवार, झटका खाकर 10 फुट नीचे गिरी लिफ्ट       कांग्रेस सरकार का गिरना तय, आज फ्लोर टेस्ट में फैसला       गर्मियों में लू से बचने के साथ ही पाचन तंत्र बेहतर करने के लिए कैरी का करें सेवन       अपनी त्वचा के हिसाब से आपको कौन सा साबुन यूज करना चाहिए       घुटनों और जोड़ों में दर्द से राहत दिलाएंगी ये एक्सरसाइजेस       क्या कोरोना के खौफ के बीच स्वीमिंग पूल में तैरना उपयुक्त है, जानें       Harvest Gold ब्रेड के पैकेट से अब नहीं कर सकता कोई छेड़छाड़       अगर आपको भी चाहिए फूल सी सुंदर बीवी तो अपनाएं इलायची के टोटके       हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या       सबसे ज्यादा बेवफा होते हैं इन राशियों के लोग, विश्वास करना है मुश्किल       अनानास के सेवन से मजबूत होता है इम्यून सिस्टम       गर्मियों में फायदेमंद है पुदीने का सेवन, इन बिमारियों में मिलता है लाभ