अभी अभी : सरकार का बड़ा ऐलान! कर्मचारियों को तोहफा, अब होगी पैसों की बारिश

अभी अभी : सरकार का बड़ा ऐलान! कर्मचारियों को तोहफा, अब होगी पैसों की बारिश

नई दिल्ली। देश की लाखों सरकारी कर्मचारियों(Central Govt Employees) को सरकार बड़ी खुशखबरी दे सकती है। ऐसे में करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स के चेहरों पर खिलखिलाती मुस्कान आने वाली है। अब केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ता(DA) और महंगाई राहत (DR) मौजूदा 28 फीसदी महंगाई दर पर दे सकती है। बता दें, ये भत्ते काफी लंबे समय से रूके हुए हैं। बीते साल से अभी कोरोना संक्रमण की वजह से कर्मचारियों के बढ़े हुए भत्तों पर सरकार ने रोक लगा दी थी।

सरकारी खजाने का लेखा-जोखा
ऐसे में ताजा खबर मिली है कि, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और वर्कर्स के संगठन (Association of Employees Confederation of Central Government Employees and Workers) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने मौजूदा सरकारी खजाने का लेखा-जोखा रखा है, और वित्त मंत्री से सिफारिश की है कि अब सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को वर्तमान महंगाई दर 28 परसेंट के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाए।

इस बारे में एसोसिएशन ने कहा कि कोविड के दौरान केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने पूरे समर्पण के साथ काम किया। जिनमें से ड्यूटी के दौरान कई कर्मचारियों की जान भी चली गई।

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 28 फीसदी
इन सबको ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री को सभी कर्मचारियों और पेंशनरों को उनका जनवरी 2020 से बकाया महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 28 फीसदी की दर से दें।

असल में अप्रैल 2020 में वित्त मंत्रालय ने इन केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलने वाले महंगाई भत्ता और महंगाई राहत रोक दिया था। केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण बने मुश्किल हालातों को देखते हुए यह निर्णय लिया था। केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 तक के लिए इस पर रोक लगाई थी। हालाकिं अब उम्मीद की जा रही है कि ये भत्ते जुलाई से दिए जा सकते हैं।

महामारी कोरोना के दौरान जो औद्योगिक उत्पादन माइनस 57 फीसदी पर चल गया था, अक्टूबर में ये 3.6 फीसदी के बढ़ा। इसके साथ ही GST कलेक्शन मार्च 2020 में 97,597 करोड़ रुपये के मुकाबले दिसंबर में 2020 में 1,15,000 करोड़ रुपये पहुंचने से भी हालात सुधरे हैं।


Aadhaar को SBI Savings Account से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान प्रक्रिया

Aadhaar को SBI Savings Account से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान प्रक्रिया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बचत खाते में सरकारी सब्सिडी का प्रत्यक्ष लाभ लेने के लिए इसका आधार से जुड़ा होना जरूरी है। SBI ने ट्विटर के जरिये अपने ग्राहकों को प्रत्यक्ष लाभ लेने के लिए अपने बैंक खातों को आधार से जोड़ने के लिए कहा है। SBI ने एक ट्वीट में कहा, हम अपने ग्राहकों को सूचित करना चाहते हैं कि आधार कार्ड सीडिंग अनिवार्य रूप से भारत सरकार से प्रत्यक्ष लाभ या सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अनिवार्य है।'

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, अपने बैंक खाते को अपने आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपके बैंक खाते में अपना आधार नंबर देना अनिवार्य है। ऐसे कई विकल्प हैं, जिनके माध्यम से SBI खाताधारक अपने बैंक खाते को आधार के साथ लिंक कर सकते हैं।

SBI इंटरनेट बैंकिंग के जरिये

www.onlinesbi.com पर लॉग इन करें
"मेरे खाते" के तहत "अपना आधार नंबर लिंक करें" पर नेविगेट करें।
अगले पेज पर, खाता नंबर चुनें, आधार नंबर इनपुट करें और सबमिट पर क्लिक करें।
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (गैर-संपादन योग्य) के अंतिम 2 अंक आपको दिख जाएंगे।
मैपिंग की स्थिति आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाएगी।
SBI एटीएम

SBI ATM पर जाएं।
अपना एटीएम डेबिट कार्ड स्वाइप करें और अपना पिन डालें।
मेनू का चयन करें।
इस मेनू में, आधार रजिस्ट्रेशन (या अपनी आवश्यकता के अनुसार पूछताछ) का चयन करें।
अब आप खाता प्रकार (बचत / चेकिंग) का चयन कर सकते हैं जिसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
आपको फिर से वही दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
सीडिंग की स्थिति के बारे में आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा।
SBI ब्रांच


अपनी निकटतम SBI शाखा पर जाएं।
अपने आधार नंबर या ई-आधार की एक कॉपी ले जाएं।
रिक्वेस्ट फॉर्म भरें।
आधार पत्र की जेरोक्स कॉपी के साथ सबमिट करें।
आवश्यक सत्यापन के बाद, लिंक ब्रांच द्वारा किया जाएगा।
सीडिंग की स्थिति के बारे में आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS मिलेगा।
आपका बैंक खाता आधार के साथ लिंक है या नहीं, जानिए कैसे चेक करें

1) www.uidai.gov.in पर जाएं।

2) 'आधार' में 'आधार/बैंक खाता लिंकिंग स्थिति' पर क्लिक करें।

3) अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी दर्ज करें।

4) सुरक्षा कोड दर्ज करें और 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें।

5) अब आपको अपने आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।

6) ओटीपी दर्ज करें और 'लॉगिन' पर क्लिक करें।


सुरेश रैना ने टी20 मैच में 39 गेंदों पर बनाए नाबाद 104 रन       न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने ठोके तूफानी 99 रन, आर अश्विन बोले...       इन खिलाड़ियों ने अब तक कमाए 100 करोड़ से ज्यादा, पहले नंबर पर ये खिलाड़ी       इस खिलाड़ी को मिली जगह, पिंक बॉल टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम में हुआ बदलाव       पत्नी ने खोले कई राज, ओवर में 30 रन पड़े तो फोन पर रो पड़े थे इशांत शर्मा       बुजुर्गों का टीकाकरण इस दिन, फ्री वैक्सीन सबको नहीं       कश्मीर दहलाने की साजिश, सुरक्षाबलों ने की नाकाम       बीच सड़क लाशों के ढेर, ट्रक का टायर फटा, जोरदार टक्कर में कई मौतें       कमलनाथ समेत कई कांग्रेस नेता थे सवार, झटका खाकर 10 फुट नीचे गिरी लिफ्ट       कांग्रेस सरकार का गिरना तय, आज फ्लोर टेस्ट में फैसला       गर्मियों में लू से बचने के साथ ही पाचन तंत्र बेहतर करने के लिए कैरी का करें सेवन       अपनी त्वचा के हिसाब से आपको कौन सा साबुन यूज करना चाहिए       घुटनों और जोड़ों में दर्द से राहत दिलाएंगी ये एक्सरसाइजेस       क्या कोरोना के खौफ के बीच स्वीमिंग पूल में तैरना उपयुक्त है, जानें       Harvest Gold ब्रेड के पैकेट से अब नहीं कर सकता कोई छेड़छाड़       अगर आपको भी चाहिए फूल सी सुंदर बीवी तो अपनाएं इलायची के टोटके       हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या       सबसे ज्यादा बेवफा होते हैं इन राशियों के लोग, विश्वास करना है मुश्किल       अनानास के सेवन से मजबूत होता है इम्यून सिस्टम       गर्मियों में फायदेमंद है पुदीने का सेवन, इन बिमारियों में मिलता है लाभ