11 अगस्त को दर्शकों को दो बड़े सितारों का टकराव

11 अगस्त को दर्शकों को दो बड़े सितारों का टकराव
गुरुवार 11 अगस्त को दर्शकों को दो बड़े सितारों का विवाद देखने को मिलने वाला है. इन दिन एक तरफ जहाँ आमिर खान 4 वर्ष बाद अपनी फिल्म लालसिंह चड्ढा को लेकर हाजिर हो रहे हैं, वहीं उनके सामने अक्षय कुमार इस साल की अपनी 3री फिल्म रक्षाबंधन को लेकर आ रहे हैं. 11 अगस्त को रिलीज होने वाली दोनों फिल्मों की एडवांस बुकिंग शुरु हो चुकी है. अक्षय कुमार और आमिर खान स्टारर ये बहुप्रतीक्षित फिल्मों की एडवांस बुकिंग रिलीज से एक सप्ताह पहले 5 अगस्त ही प्रारम्भ कर दी गई हैं.

एडवांस बुकिंग की अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक लालसिंह चड्ढा का क्रेज दर्शकों में अधिक नजर आ रहा है. पहले दिन के एडवांस बुकिंग रिपोर्ट की मानें तो लाल सिंह चड्ढा को लेकर मुंबई, एनसीआर, भोपाल और जयपुर में अच्छा क्रेज दिख रहा है. देशभर में फिल्म अब तक लगभग 65 लाख का टिकट बेच चुकी है. वहीं, रक्षाबंधन ने अब तक 47 लाख की कमाई की है. अक्षय कुमार की फिल्म भी मुंबई और भोपाल में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. लेकिन अभी इन शुरुआती आंकड़ों से ओपनिंग कलेक्शन का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है.

आमिर खान और करीना कपूर स्टारर फिल्म लाल सिंह चड्ढा का विषय जिस तरह का है, आशा की जा सकती है कि मल्टीप्लेक्स दर्शकों के बीच इस फिल्म को लेकर अधिक क्रेज रहेगा, जबकि सिंगल स्क्रीन थियेटरों में इसे रक्षाबंधन से मात खानी पड़ सकती है. रक्षाबंधन भाई और बहनों की कहानी है. पहली बात कि बॉलीवुड में भाई- बहन के संबंध पर फोकस कर शायद बहुत ही कम फिल्में बनाई गई हैं. लिहाजा, इस फिल्म की कहानी को लेकर दर्शकों के बीच एक उत्सुकता है. दूसरी बात ये कि फिल्म एक इमोशनल ड्रामा है, जिससे हर जेनेशन जुड़ाव महसूस कर सकती है.

5 दिन का लम्बा वीकेंड
दोनों फिल्में रक्षाबंधन के त्योहार के मौके पर रिलीज हो रही हैं. जहाँ 11-12 अगस्त को रक्षाबंधन है, वहीं 13-14 अगस्त को शनिवार और रविवार, जबकि 15 अगस्त सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी राष्ट्र भर में छुट्टी रहेगी, जिसका लाभ दोनों फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर मिलेगा.

आनंद एल राय छोटे शहरों और मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी को बड़े पर्दे पर दिखाने के लिए जाने जाते हैं. रक्षाबंधन भी ऐसी ही फिल्म नजर आ रही है. वहीं, रक्षाबंधन के त्योहार पर आ रही यह फिल्म अपने विषय के वजह से भी लोगों की अधिक फेवरिट नजर आ रही है. आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार निगेटिव प्रचार किया जा रहा है. फिल्म के बायकॉट करने की मांग चल रही है. हो सकता है कि फिल्म की ओपनिंग पर इसका असर दिखे. हालांकि लंबी दौड़ में यदि फिल्म का विषय लोगों को पसंद आया, तो इस निगेटिव प्रचार का कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

फिलहाल बुकिंग के मुद्दे में कौन किस पर भारी पड़ेगी, ये तो सोमवार तक पता चलेगा. लेकिन रक्षाबंधन एक मुद्दे में बाजी मारने वाली है. बता दें, रक्षाबंधन का रनटाइम सिर्फ 1 घंटे 50 मिनट का है, जबकि लाल सिंह चड्ढा 2 घंटे 44 मिनट अर्थात् पौने तीन घंटे लंबी है. इससे जाहिर है कि थियेटरों में रक्षाबंधन को अधिक शोज मिलने की आसार है.