इस गणतंत्र दिवस पर देख सकते हैं ये 7 वेब सीरीज़, देशभक्ति के जज़्बे से भर जाएगा दिल

इस गणतंत्र दिवस पर देख सकते हैं ये 7 वेब सीरीज़, देशभक्ति के जज़्बे से भर जाएगा दिल

6 जनवरी, 2021 को देश में 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। इस मौक़े पर आप ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कुछ ऐसी वेब सीरीज़ देख सकते हैं, जिनकी कहानी आपके अंदर भी जोश भर देगी। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ वेब सीरीजों के बारे में।

‘जीत की जिद’

ज़ी5 पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘जीत की जिद’ आर्मी ऑफिसर मेजर दीप सिंह सेंगर की ज़िंदगी से प्रेरित है, जो कारगिल में एक ऑपरेशन के दौरान गंभीर रूप से ज़ख़्मी हो गये था। यह सीरीज़ मेजर की विपरीत हालात से जंग और वापसी पर आधारित है। इसमें अमित साध, अमृता पूरी और सुशांत सिंह जैसे कलाकारों ने अहम किरदार निभाए हैं। इस वेब सीरीज़ का निर्देशन विशाल मैंगलोरकर ने किया है।

ऑल्ट बालाजी की वेब सीरीज ‘द टेस्ट केस’ की कहानी कैप्टन शिखा शर्मा के इर्द-गिर्द घूमती है। ये वेब सीरीज सेना और पुरुष प्रधान समाज पर आधारित है। निमरत कौर महिला सैनिक होने के नाते पुरुष प्रधान समाज में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष करती नजर आती हैं। निमरत कौर के अलावा अक्षय ओबेरॉय, राहुल देव, अतुल कुलकर्णी और अनूप सोनी ने अहम किरदार निभाए हैं। बता दें इस सीरीज़ में बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला ने रक्षा मंत्री का किरदार निभाया है। इस वेब सीरीज को विनय वाइकुल ने निर्देशित किया है।

अमेजन प्राइम वीडियो की इस वेब सीरीज में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की फौज आजाद हिंद फौज की कहानी दिखाई गई है। वेब सीरीज में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सिंगापुर और म्यांमार में मौजूद इस सेना ने दिल्ली चलने का नारा दिया और उसके बाद ब्रिटिश राज से आजादी के लिए जंग लड़ी। इस वेब सीरीज़ में कैप्टन सोढ़ी का किरदार सनी कौशल ने निभाया है। सनी कौशल के अलावा इस शरवरी वाघ, टीजे भानु और रोहित चौधरी ने भी अहम किरदार निभाए हैं। इस निर्देशन कबीर खान ने किया है।

ऑल्ट बाला जी और ज़ी5 की वेब सीरीज 'कोड एम' एक भारतीय सेना की वकील मोनिका मेहरा की कहानी है, जो एक आतंकवादी मुठभेड़ के मामले की जांच करती है, जिसमें दो आतंकवादी मारे जाते हैं और एक इंडियन आर्मी का सैनिक अजय पासवान शहीद हो जाता है। मोनिका मेहरा इस मामले की जांच करते हुए असहज कर देने वाली सच्चाई को सामने लाती हैं। इस वेब सीरीज में अभिनेत्री जेनिफर विंगेट ने लीड़ रोल प्ले किया है। इस सीरीज में जेनिफर के अलावा रजत कपूर सूर्यवीर चौहान का किरदार निभा रहे हैं।

ऑल्ट बाला जी की ये वेब सीरीज नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित है। इस वेब सीरीज ‘बोस डेड/ अलाइव’ में अभिनेता राजकुमार राव ने सुभाष चंद्र बोस का किरदार निभाया है। इसमें नेताजी के जवानी से लेकर आजादी की लड़ाई लड़ने तक की सभी घटनाओं को दिखाया गया है। साथ ही उनकी मौत की अनसुलझी कहानी पर भी फोकस किया गया। इस सीरीज में राजकुमार राव के अलावा पत्रलेखा और नवीन कस्तूरिया ने भी अहम किरदार निभाए हैं। इस वेब सीरीज का निर्देशन हंसल मेहता ने किया है।

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘स्पेशल ऑप्स’ की कहानी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के ऑफिसर हिम्मत सिंह के इर्द-गिर्द घूमती है। वो साल 2001 में हुए संसद भवन पर हुए हमले और मुंबई ब्लास्ट जैसे मामलों की जांच करता इस वेब सीरीज में केके मेनन के साथ विनय पाठक, विपुल गुप्ता, संयमी खेर, मेहर विज, गौतमी कपूर, सना ख़ान, परमीत सेठी और दिव्या दत्ता जैसे कलाकार अलग-अलग भूमिकाओं में नज़र आये थे। इस वेब सीरीज को नीरज पांडे ने बनाया है।

अमेजन प्राइम वीडियो की एक्शन थ्रिलर वेब सीरीज ‘द फैमिली मैन’ की कहानी श्रीकांत तिवारी और उनके परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है। जो आतंकवाद के खिलाफ बनी स्पेशल विंग का सीनियर एजेंट है। मनोज बाजपेयी ने श्रीकांत तिवारी का किरदार निभाया था, जिसके लिए उनकी काफी तारीफ हुई थी। इस सीरीज़ में उनके साथ प्रियामणि ने भी अहम भूमिका निभाई है। राज और डीके ने निर्देशन किया।


इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़

इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़

मार्च में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर अलग-अलग जॉनर की फ़िल्में और वेब सीरीज़ रिलीज़ हो रही हैं। पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई बॉलीवुड फ़िल्म इंदू की जवानी भी इस महीने नेटफ्लिक्स पर आ रही है। वहीं, 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौक़े पर नेटफ्लिक्स पर बॉम्बे बेगम्स और ज़ी5 पर द मैरिड वुमन का पहला सीज़न आ रहा है। इसके अलावा हॉरर-थ्रिलर, एक्शन, रोमांस जैसे जॉनर की फ़िल्में और सीरीज़ स्ट्रीम की जा रही है। 

अमेज़न प्राइम वीडियो

अमेज़न प्राइम वीडियो पर 5 मार्च को Coming 2 America रिलीज़ हो रही है। यह कॉमेडी फ़िल्म है, जिसे क्रेग ब्रेवर ने निर्देशित किया है। फ़िल्म में एडी मर्फी, आरसेनियो हॉल और जरमाइन फॉवलर लीड रोल्स में हैं।

12 मार्च को अमेज़न पर वेब सीरीज़ मेकिंग दियर मार्क का पहला सीज़न स्ट्रीम होगा। यह स्पोर्ट्स डॉक्यू-ड्रामा है। इसकी कहानी 2020 के ग्रैंड फिनाले से पहले ऑस्ट्रेलिया की फुटबॉल टीमों के 6 खिलाड़ियों के नज़रिए से दिखायी गयी है। 

26 मार्च को एनीमेशन सीरीज़ इनविंसिबल का पहला सीज़न आ रहा है। इस सुपरहीरो सीरीज़ की कहानी सुपरहीरो ओमनी-मैन के बेटे मार्क ग्रेसन के नज़रिए से दिखायी गयी है। मार्क को जैसे-जैसे अपनी सुपर पॉवर्स का इल्म होता है, उसे महसूस होता है कि उसके पिता की विरासत एक होरी से कहीं अधिक है।

नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स पर मार्च में काफ़ी फ़िल्में और सीरीज़ रिलीज़ हो रही हैं। 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौक़े पर पूजा भट्ट अमृता सुभाष, शहाना गोस्वामी, प्लाबिता बोरठाकुर और आध्या आनंद अभिनीत सीरीज़ बॉम्बे बेगम्स उल्लेखनीय है। यह पांच आधुनिक भारतीय महिलाओं की कहानी है, जो महत्वाकांक्षी हैं। कायमाबी और ताकत इनकी मंज़िल है। अलंकृता श्रीवास्तव ने इसे निर्देशित किया है। 

11 मार्च को इंदू की जवानी नेटफ्लिक्स पर आएगी। कियारा आडवाणी और आदित्य सील स्टारर रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म पिछले साल तालाबंदी ख़त्म होने के बाद सिनेमाघरों में आयी थी। इनके अलावा कुछ अहम अंग्रेजी फ़िल्म और सीरीज़ भी रिलीज़ हो रही हैं, जिनकी लिस्ट इस प्रकार है-

3 मार्च- मर्डर अमंग द मरमोन्स- लिमिटेड सीरीज़ 
3 मार्च- जर्नीज़ एंड
4 मार्च- हेरिडिट्री
5 मार्च- सेंटिनेल
5 मार्च- इनसाइडियस: द लास्ट की
12 मार्च- यस डे
12 मार्च- द वन सीज़न 1
13 मार्च- हैप्पी डेथ डे टू यू
15 मार्च- द लॉस्ट पाइरेट किंगडम- सीज़न 1
18 मार्च- डेडली इल्यूज़ंस
19 मार्च- स्काई रोजो सीज़न 1
22 मार्च- एनाबेल कम्स होम
24 मार्च- हू किल्ड सारा- सीज़न 1
26 मार्च- बैड ट्रिप
ज़ी5

ऑल्ट बालाजी और ज़ी5 की वेब सीरीज़ द मैरिड वुमन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को रिलीज़ हो रही है। सीरीज़ में रिद्धि डोगरा और मोनिका डोगरा मुख्य किरदारों में नज़र आएंगी। द मैरिड वुमन मूल रूप से एक ऐसी शादी-शुदा महिला की कहानी है, जो ख़ुद की तलाश में हैं। सीरीज़ का निर्देशन साहिर रज़ा ने किया है।किया। नसीरूद्दीन शाह के बेटे इमाद शाह और आएशा रज़ा भी अहम किरदारों में दिखेंगे। 


12 मार्च को टीवी शो कुबूल है का डिटिजल वर्ज़न कुबूल है 2.0 रिलीज़ किया जा रहा है। अंकुश मोहला और ग्लेन बरेटो निर्देशित शो में करण सिंह ग्रोवर और सुरभि ज्योति मुख्य भूमिकाओं में हैं। सीरीज़ में आरिफ़ ज़कारिया और मंदिरा बेदी भी अहम किरदारों में दिखेंगे। 

26 मार्च को ज़ी5 पर ओरिजिनल फ़िल्म साइलेंस आएगी, जो महिलाओं के रहस्मयी परिस्थितियों में गायब होने की कहानी पर आधारित है। अबन भरूचा देवहंस निर्देशित फ़िल्म में मनोज बाजपेयी एसीपी अविनाश वर्मा के रोल में दिखायी देंगे। प्राची देसाई और अर्जुन माथुर भी अहम किरदार निभा रहे हैं। इनके अलावा साहिल वैद्य, बरखा सिंह, शिरीष शर्मा, सोहेला कपूर, अमित ठक्कर और गरिमा याग्निक भी अलग-अलग किरदारों में नज़र आएंगे।


NIOS द्वारा मदरसों में गीता, रामायण की पढ़ाई वाली रिपोर्ट गलत, केंद्र ने कहा...       महाराष्ट्र व केरल में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना के नए मामले       SC का निर्देश, प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के लिए बुजुर्गों को मिले प्राथमिकता       जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग को मिला एक साल का विस्तार       इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी, जानें       पीएम मोदी को कल ऊर्जा एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए मिलेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मान       ओटीटी प्‍लेटफार्म के प्रतिनिधियों से मिले प्रकाश जावडेकर, बोले...       बेटी के पैदा होने पर क्रिकेट से दूर रहे थे विराट कोहली, जानें       Qubool Hai 2.0 Trailer: क्या परवान चढ़ेगी ज़ोया-असद की प्रेम कहानी? देखिए       इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़       Dhamaka Teaser: कार्तिक आर्यन ने दी 'ब्रेकिंग न्यूज़', नेटफ्लिक्स पर करेंगे 'धमाका'       Tandav Web Series केस में अमेज़न प्राइम वीडियो ने पहली बार मांगी माफ़ी       Netfilx ने किया 40 से अधिक वेब सीरीज़, फ़िल्मों और शोज़ का एलान, कई सितारों की दस्तक       बताया- क्यों इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज को कराना चाहती है ड्रॉ, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा!       IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी       मोटेरा की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गज ने कसा तंज, बोले...       प्रेस कॉन्फ्रेंस में टर्निंग पिच के सवाल पर भड़के विराट कोहली       फैंस के नंबर्स की तरफ मेरा ध्यान नहीं, एक अच्छा क्रिकेटर व इंसान बनना चाहता हूं : विराट कोहली       ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...